File Photo
File Photo

    Loading

    7th Pay Commission: भारतीय डाक (India Post) भर्ती की जा रही है। चयनित कैंडिडेट्स को सातवें वेतन आयोग यानी 7th Pay Commission के तहत सैलरी दी जाएगी। डाक विभाग ने नोटिस जारी कर दी है। जिसमें स्टाफ कार ड्राइवर (साधारण ग्रेड) सामान्य केंद्रीय सेवा (जीआरसी अराजपत्रित, गैर-मंत्रिस्तरीय) के पदों के लिए इच्छुक और योग्य उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 10 मार्च, 2021 निर्धारित की गई है। बता दें कि , आवेदन शाम 5 बजे तक ही स्वीकार किए जाएंगे। 

    कार ड्राइवर पद के लिए अप्लाई करनेवाले कैंडिडेट्स के पास हल्के और भारी मोटर वाहनों के लिए एक वैध ड्राइविंग लाइसेंस होना जरूरी है। साथ ही आवेदक को मोटर मैकेनिज्म का ज्ञान होना चाहिए जिससे वे गाड़ी में दिक्कत आने पर छोटे-मोटे काम कर सके। कैंडिडेट्स को 3 साल के हल्के और भारी मोटर वाहन चलाने का अनुभव हो। किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 10 वीं कक्षा में उत्तीर्ण हो।

    उम्र 

    कैंडिडेट्स की उम्र 18 से 27 वर्ष होना चाहिए। एससी, एसटी, ओबीसी, पूर्व शसकीय कर्मचारी के लिए आयु में कुछ छूट दी गई है।

    वेतनमान

     7th Pay Commission के अनुसार वेतन मैट्रिक्स में लेवल 2 में 19900 रुपए।

    प्रोबेशन की अवधि:

    सीधी भर्ती के लिए दो साल।

    उम्र में छूट

     एससी, एसटी के लिए 5 साल तो ओबीसी के लिए 3 साल की छूट दी जाएगी। सरकारी सेवाएं दें चुके कैंडिडेट्स 40 साल की उम्र तक अप्लाई कर सकते हैं। केंद्र सरकार क नियमों के तहत पूर्व सरकारी कर्मचारियों को यह छूट मिलेगी। आयु की गणना 10 मार्च 2021 के हिसाब से होगा। SC/ST/OBC से छूट लेने वालों को जाति प्रमाण पत्र उपलब्ध करवाना अनिवार्य होगा।

    योग्यता

    होम गार्ड या सिविल वालंटियर्स के रूप में तीन साल की सेवा।

    ऐसे होगा सिलेक्शन 

    ड्राइवर का सिलेक्शन ड्राइविंग टेस्ट के आधार पर किया जाएगा,जो कि ऊपर उल्लिखित अपेक्षित पात्रता मानदंड रखने वाले उम्मीदवारों के लिए होगा। हल्के और भारी मोटर वाहन चलाने की उनकी योग्यता जानने के लिए जारी नोटिफिकेशन देखें।