हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग परीक्षा 2020-21: ग्राम सचिव भर्ती परीक्षा रद्द, जानें वजह

Loading

चंडीगढ़. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (Haryana Staff Selection Commission) (HSSC),ने ग्राम सचिव (Gram Sachiv Exam Cancelled) के लगभग 700 पदों के लिए नौ और 10 जनवरी को आयोजित हुई लिखित परीक्षा को रद्द कर दिया है। आयोग ने यह कदम प्रश्नपत्र लीक होने के दावों के बाद उठाया है। हरियाणा के उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला (Dushyant Chautala) ने कहा कि सरकार की जानकारी में आया है कि कुछ निजी कॉलेजों और अन्य संस्थानों में मोबाइल उपकरणों पर प्रश्नपत्र और उत्तर कुंजी पाई गईं।

उन्होंने कहा कि हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने लिखित परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया है। आयोग द्वारा जारी एक नोटिस में कहा गया है, ‘‘सभी अभ्यर्थियों की जानकारी के लिए यह सूचित किया जाता है कि 09.01.21 (सुबह और शाम की पाली) और 10.01.21 (सुबह और शाम की पाली) में आयोजित उक्त परीक्षा को रद्द कर दिया गया है। असुविधा के लिए खेद है।” चौटाला ने कहा, “हमारी कोशिश है कि केवल योग्य लोगों को नियुक्त किया जाए।”

इस बीच, कांग्रेस के महासचिव रणदीप सिंह सुरजेवाला ने आरोप लगाया कि लिखित परीक्षा को रद्द कर राज्य सरकार ने इसमें गड़बड़ी होना स्वीकार किया है। उन्होंने इस मामले में प्राथमिकी दर्ज किए जाने और इसकी स्वतंत्र जांच कराए जाने की मांग की। सुरजेवाला ने कहा कि लगभग 10 लाख लोगों ने यह परीक्षा दी थी और राज्य सरकार को परीक्षा देने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को 5,000 रुपये का मुआवजा देना चाहिए। हरियाणा प्रदेश कांग्रेस प्रमुख कुमारी शैलजा ने आरोप लगाया कि ग्राम सचिव परीक्षा रद्द कर, राज्य सरकार ने यह स्वीकार किया है कि इस मामले में ‘‘धोखाधड़ी” की गई थी।(एजेंसी)