Maharashtra Energy Minister approves mega recruitment drive for 8500 vacancies

महाराष्ट्र. महाराष्ट्र के ऊर्जा मंत्री डॉ. नितिन राउत ने शुक्रवार को सचिवालय में आयोजित एक जनशक्ति समीक्षा बैठक के दौरान महाराष्ट्र राज्य विद्युत प्रसारण कंपनी (महाट्रांसको) से 8,500 पदों के लिए मेगा भर्ती अभियान शुरू करने को कहा। महाराष्ट्र सरकार की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह बैठक महाट्रांसको की जनशक्ति की स्थिति पर चर्चा के लिए आयोजित की गई जिसमें अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक दिनेश वाघमारे ने रिक्ति की स्थिति के बारे में जानकारी दी।

महाराष्ट्र सरकार के अनुसार, वाघमारे ने मंत्री को सूचित किया कि महाराष्ट्र राज्य विद्युत बोर्ड की महात्रान्सको सहित चार कंपनियों में असंबद्धता के बाद से तकनीशियनों और इंजीनियरों के कई पद खाली हैं, और मौजूदा रिक्तियों ने औद्योगिक तनाव और ट्रेड यूनियनों का निर्माण करने वाले कार्य पर एक बोझ पैदा कर दिया है इसलिए भर्ती की मांग हैं।

रिलीज़ के अनुसार, “बैठक के दौरान, राउत ने कहा कि राज्य में युवा बेरोजगारी के कारण सुस्त थे और नौकरी के नए अवसर उनके जीवन में आशा लाएंगे, और यह Dmmachakra Pravartan Day के अवसर पर MVA (महाराष्ट्र विकास अघाड़ी) सरकार का एक उपहार होगा।”

उल्लेखनीय रूप से, तकनीकी संवर्ग (आईटीआई डिप्लोमा धारक) के लगभग 6,750 रिक्त पद और इंजीनियरों (डिप्लोमा और डिग्री) के लगभग 1,762 रिक्त पद हैं, जिसके लिए महाट्रांसको भर्ती प्रक्रिया का संचालन करने जा रहा है। रिलीज ने कहा कि बैठक के दौरान जनशक्ति पर बख्शी समिति की रिपोर्ट पर चर्चा की गई।

“तकनीशियन और ऑपरेटर श्रेणी को एक श्रेणी में विलय कर दिया जाएगा क्योंकि उनके पास सामान्य आईटीआई योग्यता है। यह उनके लिए एक प्रचार चैनल खोलेगा। बैठक के दौरान राउत ने मल्टीटास्क कौशल विकास के लिए मौजूदा कार्यबल को प्रशिक्षण प्रदान करने की सलाह दी।”

सरकार ने आगे कहा कि पिछले कई वर्षों में विभिन्न स्तरों पर रिक्तियों की एक बड़ी संख्या के कारण महाट्रांसको कर्मचारी की पदोन्नति की संभावनाएं अवरुद्ध हो गई थीं, और एक बार भर्ती प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद उनके बीच उत्साह पैदा करने वाले कर्मचारियों के लिए पदोन्नति चैनल उपलब्ध हो जाएंगे।