बिना टेस्ट और इंटरव्यू के पाएं रेलवे में नौकरी, 10वीं के मार्क्स से होगा चयन

    Loading

    Railway Recruitment 2021. उत्तर मध्य रेलवे ने झांसी में ट्रेड अप्रेंटाइस की कुल 480 पदों पर वैकेंसी निकाली है।  ये भर्ती  फिटर (गैस व इलेक्ट्रिक), मैकेनिक (डीएसएल), कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन ट्रेड के लिए की जाएगी। अप्लाई  करने की अंतिम तारीख 4 अप्रैल 2021 है।

    बता दें  कि, अप्रेंटाइस की इस भर्ती के लिए कोई परीक्षा नहीं होगी। ये भर्ती 10वीं कक्षा व आईटीआई के मार्क्स के आधार पर होगी। इन मार्क्स के आधार पर एक मेरिट बनेगी। इसी मेरिट के आधार पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन होगा। इच्छुक कैंडिडेट्स mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें। आवेदन से पहले उम्मीदवार का apprenticeshipindia.org पर रजिस्टर करना अनिवार्य होगा।

    योग्यता

    कैंडिडेट्स किसी  मान्यता प्राप्त संस्थान से 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा पास हो और पद से संबंधित ट्रेड में आईटीआई सर्टिफिकेट (NCVT से मन्यता प्राप्त) प्राप्त होना चाहिए।

    आयु सीमा 

    • न्यूनतम 15 और अधिकतम 24 वर्ष से कम होनी चाहिए। आयु की गणना 5 मार्च 2021 से की जाएगी। 
    • अधिकतम आयु सीमा में ओबीसी वर्ग के लिए तीन वर्ष, एससी/एसटी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए पांच वर्ष और दिव्यांगों को दस वर्ष की छूट दी जाएगी। 

    स्टाइपेंड

    नियमानुसार दिया जाएगा। 

    आवेदन फीस 

    -सामान्य वर्ग के उम्मीदवारों को 170 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों को सिर्फ 70 रुपये का भुगतान करना होगा।

    सभी ट्रेड के लिए प्रशिक्षण की अवधि एक वर्ष तय की गई है। ट्रेनिंग खत्म होने के बाद किसी भी ट्रेनी को किसी भी रोजगार के प्रस्ताव के लिए नियोक्ता बाध्य नहीं होगा और न ही ट्रेनी नियोक्ता द्वारा प्रस्तावित किसी भी रोजगार को स्वीकार करने के लिए बाध्य होगा। 

    पूरा नोटिफिकेशन देखने के लिए यहां क्लिक करें 

    इच्छुक उम्मीदवार www.mponline.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।