बैंकों में क्लर्क पदों पर निकली 5000 वैकेंसी, जानें पूरी डिटेल

    IBPS Clerk Recruitment 2021. इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिंग पर्सोनेल सिलेक्शन (Institute of Banking Personnel Selection) ने सरकारी बैंकों में क्लर्क के पदों पर भर्तियों के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आईबीपीएस की आधिकारिक वेबसाइट ibpsonline.ibps.in जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।  

    इन बैंकों में होगी पोस्टिंग 

    बैंक ऑफ बड़ौदा, (Bank Of Baroda) बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, यूनियन बैंक ऑफ इंडिया और कैनरा सहित अन्य सरकारी बैंक में क्लर्क के पदों पर भर्तियां होंगी।  बता दें कि, सरकारी बैंकों में क्लर्क के कुल 5858 रिक्त पदों पर पोस्टिंग की जाएगी।  

    शैक्षणिक योग्यता

    उम्मीदवार किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी स्ट्रीम में ग्रेजुएशन की डिग्री लिया हुआ हो। साथ ही अभ्यर्थी के पास कंप्यूटर विषय में डिग्री या डिप्लोमा होना चाहिए।

    आयु सीमा

    उम्मीदवार की उम्र  20 वर्ष से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए। साथ ही ओबीसी वर्ग के कैंडिसेटस को 3 साल और एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों को 5 साल  की छूट दी गई है। वहीं दिव्यांग वर्ग को अधिकतम आयु सीमा में 10 वर्ष की छूट होगी। 

    सिलेक्शन 

    कैंडिडेट्स का चयन प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा के आधार पर होगा। प्रारंभिक परीक्षा में सफल अभ्यर्थी ही मुख्य परीक्षा के लिए योग्य होंगे।  

    आवेदन फीस

    एससी व एसटी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 175 रुपए और अन्य सभी वर्ग के अभ्यर्थियों के लिए 850 रुपए आवेदन फीस निर्धारित की गई है।  

    महत्वपूर्ण तिथियां

    आवेदन शुरू होने की तिथि – 12 जुलाई 2021

    आवेदन की अंतिम तिथि -1 अगस्त 2021

    प्रारंभिक परीक्षा ट्रेनिंग की की संभावित तिथि – 16 अगस्त 2021

    प्रारंभिक परीक्षा की संभावित तिथि –  28 अगस्त 2021 से  4 अगस्त 2021

    मुख्य परीक्षा की संभावित तिथि – 31 अक्टूबर 2021