sbi

  • SBI ने आज देशभर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैली अपनी शाखाओं में 8,500 अपरेंटिस रिक्तियों को भरने के लिए एक ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की।

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) ने ग्रेजुएट्स को अप्रेंटिसशिप की पेशकश की है। SBI ने आज देशभर के विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैली अपनी शाखाओं में 8,500 अपरेंटिस रिक्तियों को भरने के लिए एक ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की। जो उम्मीदवार SBI में अप्रेंटिसशिप करना चाहते हैं, वे बैंक की आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाएं और निर्धारित प्रक्रिया के लिए आवेदन करें।

SBI द्वारा जारी अपरेंटिस भर्ती विज्ञापन के अनुसार, इच्छुक उम्मीदवार अगले 10 दिसंबर तक अपना एसबीआई अपरेंटिस आवेदन 2020 जमा कर सकते हैं।

कोन कर सकता है आवेदन:

SBI अपरेंटिस भर्ती प्रक्रिया के लिए उम्मीदवारी आवेदन दाखिल करने की पात्रता इस प्रकार है। इच्छुक उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना चाहिए। उम्मीदवार की आयु न्यूनतम 20 वर्ष और अधिकतम 28 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को आयु के संदर्भ में रियायतें दी जाती हैं।

ऐसे होगा सिलेक्शन:

SBI अपरेंटिस भर्ती 2020 के लिए उम्मीदवारों का चयन ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा के आधार पर किया जाएगा। पहला चरण ऑनलाइन लिखित परीक्षा और स्थानीय भाषा परीक्षण के आधार पर होगा। ऑनलाइन लिखित परीक्षा का पहला चरण जनवरी 2021 में आयोजित किया जाएगा। जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीजनिंग एबिलिटी और कंप्यूटर एप्टीट्यूड में कुल 100 प्रश्न होंगे। परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी। साथ ही कुल निर्धारित अंक 100 होंगे। लिखित परीक्षा में 0.25 अंकों की नकारात्मक अंकन होगी। लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों को स्थानीय परीक्षा के लिए आमंत्रित किया जाएगा। 

प्रशिक्षण अवधि और स्टायपेंड:

SBI अपरेंटिस भर्ती 2020 चयन प्रक्रिया के माध्यम से चयनित उम्मीदवारों को संबंधित राज्य और जिला शाखाओं में तैनात किया जाएगा। अप्रेंटिसशिप की अवधि तीन साल होगी। प्रशिक्षुता के दौरान, प्रशिक्षुओं को पहले वर्ष के लिए प्रति माह 15,000 रुपये का वजीफा मिलेगा। दूसरे साल में आपको 16,500 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा और तीसरे साल में आपको हर महीने 19,000 रुपये का स्टाइपेंड मिलेगा।