SBI ग्रेजुएशन पास युवाओं को दे रहा सुनहरा मौका, पढ़ें डिटेल

नई दिल्ली. भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) (State bank of india) (SBI) ग्रेजुएट छात्रों को अप्रेंटिस का सुनहरा मौका दे रहा है। देश भर के राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में एसबीआई शाखाओं में अप्रेंटिस की 8500 पदों पर यह भर्ती ली जाएगी। बता दें कि, ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है, इच्छुक कैंडिडेट्स आधिकारिक वेबसाइट sbi.co.in पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 10 दिसंबर निर्धारित की गई है।  

योग्यता और आयुसीमा

एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती 2020 के लिए आवेदनकर्ता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रैजुएशन पास होना चाहिए। साथ ही उनकी आयु 20 वर्ष से कम और 28 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आयु सीमा की गणना 31 अक्टूबर 2020 से की जाएगी। 

एक घंटे की होगी परीक्षा 

एसबीआई अप्रेंटिस भर्ती 2020 के लिए अभ्यर्थियों को ऑनलाइन लिखित परीक्षा देनी होगी। पहले चरण की लिखित परीक्षा जनवरी 2021 में ली जाएगी। जिसमें  कुल 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, इसके लिए निर्धारित अंक 100 हैं। यह परीक्षा एक घंटे की होगी। लिखित परीक्षा में 0.25 निगेटिव मार्किंग भी रखी  गई है।   परीक्षा में क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीनजनिंग एबिलिटी, जनरल / फाइनेंशियल अवेयरनेस, जनरल इंग्लिश, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड और रीनजनिंग एबिलिटी व कंप्यूटर एप्टीट्यूड से संबंधित प्रश्न पूछे जाएंगे।   

3 साल के लिए होगी नियुक्ति

भर्ती परीक्षा में चयनित कैंडिडेट्स को एसबीआई के अलग-अलग ब्रांचों में नियुक्ति की जाएगी। यह नियुक्ति 3 वर्ष की अवधि के लिए होगी। अभ्यर्थियों को पहले वर्ष 15000 रुपये प्रतिमाह, दूसरे वर्ष 16500 रुपये प्रतिमाह और तीसरे वर्ष में 19000 प्रतिमाह रुपये दिए जाएंगे।