UPSC Combined Medical Services Result 2020 Released, Check Here

UPSC CMS Result 2020: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने संयुक्त मेडिकल सेवा (CMS) भर्ती परीक्षा 2020 के लिए आयोजित लिखित परीक्षा का परिणाम जारी कर दिया है। जिन उम्मीदवारों ने लिखित परीक्षा में अर्हता प्राप्त की है, वे आधिकारिक वेबसाइट- upsc.gov.in. के माध्यम से अपना परिणाम देख सकते हैं। लिखित परीक्षा पहले 22 अक्टूबर को आयोजित की गई थी।

जो उम्मीदवार अब लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं उन्हें साक्षात्कार या व्यक्तित्व परीक्षण में उपस्थित होना है। यूपीएससी अधिसूचना में उल्लेख किया गया है, “इन उम्मीदवारों की उम्मीदवारी उनके लिए सभी मामलों में योग्य पाए जाने के लिए अनंतिम विषय है। व्यक्तित्व परीक्षण के समय उम्मीदवारों को आयु, शैक्षिक योग्यता, समुदाय, शारीरिक विकलांगता (जहां लागू हो) आदि से संबंधित उनके दावों के समर्थन में मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना आवश्यक होगा।”

उम्मीदवारों को विस्तृत आवेदन पत्र (DAF) भी भरना होगा जो आयोग की वेबसाइट – upsconline.nic.in पर 24 नवंबर से 4 दिसंबर तक उपलब्ध होगा। “जिन अभ्यर्थियों को सफल घोषित किया गया है, उन्हें पहले खुद को पंजीकृत कराना होगा। ऑनलाइन डीएएफ भरने से पहले आयोग की वेबसाइट के प्रासंगिक पृष्ठ और अपनी पात्रता के समर्थन में प्रासंगिक प्रमाण पत्र / दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां अपलोड करने के साथ ही ऑनलाइन जमा करें, आरक्षण के लिए दावा करें।”

यूपीएससी सीएमएस परिणाम 2020: कैसे जांचें-

  • चरण 1: आधिकारिक वेबसाइट upsc.gov.in पर जाएं.
  • चरण 2: परिणाम लिंक पर क्लिक करें.
  • चरण 3: उम्मीदवारों के रोल नंबर के साथ एक पीडीएफ खुल जाएगा.
  • चरण 4: अपना रोल नंबर जांचें, और फिर आगे के संदर्भ के लिए उसका प्रिंट आउट लें.

जिन उम्मीदवारों ने व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त की है, उनका साक्षात्कार कार्यक्रम जल्द ही आयोग की वेबसाइट पर अपलोड कर दिया जाएगा, हालांकि, साक्षात्कार की सही तारीखों को एक ई-समन पत्र के माध्यम से सूचित किया जाएगा। साथ ही, अयोग्य उम्मीदवारों की मार्कशीट अंतिम परिणाम के तुरंत बाद आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड कर दी जाएगी। उम्मीदवार अपने रोल नंबर, जन्म तिथि के माध्यम से मार्कशीट एक्सेस कर सकते हैं।

संघ लोक सेवा आयोग के परिसर में एक सुविधा काउंटर है। उम्मीदवार इस परीक्षा से संबंधित परीक्षा / परिणाम के बारे में किसी भी जानकारी / स्पष्टीकरण को प्राप्त कर सकते हैं, जो कार्यदिवस में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक या टेलीफोन नंबरों- (011) -23385271 / 23381125/23098543 पर इस काउंटर से प्राप्त कर सकते हैं।