UPSC invited applicants for Combined Geo-Scientist / Geologist Examination

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने इच्छुक जियो-साइंटिस्ट ( Geo-scientist) और जियोलॉजिस्ट परीक्षा 2020 (Geologist examination 2020) के पदों पर आवेदन करने के इच्छुक, योग्य उम्मीदवारों को आमंत्रित करने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। इच्छुक उम्मीदवार वेबसाइट- upsc.gov.in के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 27 अक्टूबर को बंद होगी।

नौकरी के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवारों को भर्ती परीक्षा के लिए उपस्थित होना होगा, जिनके पास पद की श्रेणी के अनुसार पाठ्यक्रम है, हालांकि, सभी चार श्रेणियों के लिए सामान्य अंग्रेजी अनिवार्य और सामान्य है। प्रारंभिक परीक्षा 21 फरवरी, 2021 को कंप्यूटर आधारित परीक्षण (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी।

भर्ती परीक्षा वस्तुनिष्ठ प्रकार की होगी जिसमें दो पेपर होंगे। इस परीक्षा में सुरक्षित अंकों को अंतिम मेरिट तय करने के लिए गिना जाएगा।

यूपीएससी संयुक्त भू-वैज्ञानिक / भूविज्ञानी परीक्षा 2020: पात्रता मानदंड

शैक्षणिक योग्यता: उम्मीदवारों को पदों के लिए आवेदन करने के लिए संबंधित क्षेत्रों में स्नातकोत्तर डिग्री होनी चाहिए.

आयु: उम्मीदवारों को 21 वर्ष की आयु का होना चाहिए और 1 जनवरी, 2020 तक 32 वर्ष को पार नहीं करना चाहिए। आरक्षित श्रेणियों से संबंधित उम्मीदवारों को सरकारी मानदंडों के अनुसार छूट मिलेगी।

वेतनमान: चयनित उम्मीदवारों को न्यूनतम पारिश्रमिक 56,100 रुपये और अधिकतम 1,77,500 रुपये मिलेगा। उम्मीदवारों को 27 अक्टूबर, शाम 6 बजे या उससे पहले आवेदन करना होगा।