Shivaji University gets 'A ++' rating

    Loading

    कोल्हापुर. ‘नैक’ की ओर से हुए चौथे पुनर्मूल्यांकन में शिवाजी विश्वविद्यालय (Shivaji University) को 3.52 सीजीपीए स्कोर के साथ ‘ए++’ का रेटिंग प्राप्त हुआ है। यह वाकई में विश्वविद्यालय के लिए एक ऐतिहासिक पल है और इससे विश्वविद्यालय से जुड़े सभी लोग काफी खुश हैं। ऐसी प्रतिक्रिया विश्वविद्यालय के कुलगुरु डॉ. डी. टी. शिर्के (Dr. DT Shirke) ने दी।

    इस विषय के संदर्भ में जानकारी देने के लिए डॉ. शिर्के ने एक प्रेस वार्ता का आयोजन किया। इस प्रेस वार्ता में प्र-कुलगुरू डॉ. पी. एस. पाटिल, वित्त एवं लेखाधिकारी वी. टी. पाटिल, आईक्यूएसी के संचालक डॉ. एम. एस. देशमुख उपस्थित थे। प्रा. आर. के. कामत ने नैक (NAAC) की प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी। डॉ. डी. टी. शिर्के ने बताया कि नैक की टीम द्वारा 15 से 17 मार्च 2021 के दौरान शिवाजी विश्वविद्यालय का दौरा कर विश्वविद्यालय के कामकाज का जायजा लिया। विश्वविद्यालय की ओर से इस टीम को स्वयं मूल्यनिर्धारण रिपोर्ट पेश की। इसमें कुल 7 मानदंड होते है। इन मानदंडों में अध्ययन-अध्यापन प्रणाली, अनुसंधान, नवाचार और विस्तार, बुनियादी सुविधाएं, अध्ययन के स्रोत, छात्र सहाय्यता और प्रगति, प्रशासन, नेतृत्व और प्रबंधन तथा संस्थात्मक मूल्यों और विभिन्न तरह के उपक्रम के आधार पर नैक की टीम की ओर से विश्वविद्यालय की रेटिंग निश्चित की।

    सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए और मेहनत करेगा प्रबंधन

    उन्होंने बताया कि शिवाजी विश्वविद्यालय को एक बेहतरीन परंपरा है। इस विश्वविद्यालय ने हमेशा ही शिक्षा के क्षेत्र में ऐतिहासिक कार्य किया है। विश्वविद्यालय से जुड़े सभी लोग इसे और बेहतर बनाने का प्रयास करते है। यही कारण है कि इस विश्वविद्यालय को ऐतिहासिक ए++ रेटिंग प्राप्त हुआ है। इस रेटिंग के कारण अब विश्वविद्यालय के छात्र, अनुसंधानकर्ता, शिक्षक सभी को काफी अच्छा लाभ होगा। इस रेटिंग से विश्वविद्यालय से जुड़े सभी लोगों में उत्साह का माहौल है। विश्वविद्यालय के काम को सर्वोत्तम बनाने के लिए हम जमकर प्रयास करेंगे। कुलसचिव डॉ. विलास नांदवडेकर ने सभी का स्वागत किया, जबकि जनसंपर्क अधिकारी डॉ. आलोक जत्राटकर ने आभार प्रकट किया।

    शिवाजी की प्रतिमा का अभिवादन

    शिवाजी विश्वविद्यालय को नैक द्वारा ए++ रेटिंग प्राप्त होने की जानकारी मिलते ही कुलगुरू डॉ. डी. टी. शिर्के, प्र-कुलगुरू डॉ. पी.एस. पाटिल समेत सभी अधिकारियों ने विश्वविद्यालय की मुख्य प्रशासकीय इमारत के समक्ष मौजूद छत्रपति शिवाजी महाराज की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर अभिवादन किया और अपनी खुशी का इजहार किया।