इन टिप्स को अपनाकर भगाएं टैनिंग को दूर

अक्सर धूप में घूमने से हमें टैनिंग हो जाती है. जिससे हमारी त्वचा काली हो जाती है. हमारे स्किन को एक्स्ट्रा केयर की ज़रूरत होती है. अगर हम उनकी केयर न करें तो वह काली पड़ने लगती हैं. ना केवल धूप में निकलने की वजह से बल्कि चूल्हे के सामने खाना बनाने से भी हमारी स्किन काली होने लगती है और टैनिंग आने लगती है. ठंड की धूप भी हमारे चेहरे पर टैनिंग ले आती है. तो आइए जानते हैं इसके प्रभावशाली उपाय.

एलोवेरा- 

एलोवेरा एक बहुत ही गुणकारी पौधा है. स्किन पर नियमित रूप से एलोवेरा के गुदे से मसाज करने से, टैनिंग की परेशानी काफी हद तक दूर हो सकती है. एलोवेरा का इस्तेमाल करने से त्वचा मुलायम भी होती है.

नींबू-

नींबू में हल्दी और खाने का सोडा मिलाकर इस्तेमाल करने से डेड स्किन खत्म हो जाती है, और चेहरा निखरने लगता है. इससे त्वचा पर मसाज करें और फिर ठंडे पानी से धो लें. जल्द ही टैनिंग खत्म होने लगेगी.

टमाटर-

टमाटर से नियमित रूप से मसाज करने से टैनिंग की समस्या दूर होने लगती है. इसको नींबू, बेसन और दही के साथ भी लगा सकते हैं.

आलू-

आलू को काटकर या इसका रस निकाल कर चेहरे का मसाज करने से त्वचा में रंगत आती है. इसका रोज़ इस्तेमाल करने से आपका चेहरा निखरने लगता है और दाग धब्बे दूर होने लगते हैं.

चंदन-

चंदन चेहरे के लिए बहुत लाभकारी होता है. चंदन की लकड़ी को घिस कर इसका पेस्ट बना लें और इसे स्किन पर तब तक लगाएं रखे जब तक ये सुख न जाए. उसके बाद एक गीले कपडे से अपने चेहरे को रगड़ते हुए इसे साफ कर लें.