10 essential tips for skin care during the rainy season

Loading

बरसात के मौसम में त्वचा की देखभाल के लिए 10 आवश्यक टिप्स-

  1.  अतिरिक्त मुहासे और तेल को हटाने के लिए दिन में कम से कम 3 बार अपनी त्वचा को साफ़ करें, जिससे  आपके छिद्र बंद न हो।
  2.  आपको अपनी त्वचा को टोन करना होगा तो ऐसे उत्पाद को चुने जो गैर-मादक किस्म के हो; ये आपकी त्वचा के pH को संतुलित करने में मदद करते हैं और आपकी त्वचा में चमक भी लाते हैं।
  3.  बारिश की नमी आपकी त्वचा को सुखा सकती है। इससे बचने के पौष्टिक मॉइस्चराइज़र का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को नम, कोमल और स्वस्थ बनाता है।
  4.  अगर आपकी स्किन ऑयली है तो आप पानी पर आधारित मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल कर सकते हैं, तेल के स्राव को रोककर रखने में मदद करने के लिए यह एक बढ़िया विकल्प है।
  5.  एक अच्छे SPF वाले विश्वसनीय सनस्क्रीन का उपयोग करें। यह आपकी त्वचा को सूरज की यूवी किरणों के कहर से बचा सकता है।
  6.  यह आवश्यक है कि आप अपनी त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा पाने के लिए त्वचा को रोजाना एक्सफोलिएट करें।
  7.  दिन भर में कम से कम 8 गिलास पानी पीने से आपका शरीर हाइड्रेटेड रहेगा। नमी आपको बहुत पसीना दे सकती है और त्वचा में पर्याप्त नमी नहीं होने से आप सुस्त दिख सकते हैं।
  8.  किसी भी अन्य मौसम के दौरान सप्ताह में दो बार अपने बालों को शैम्पू और कंडीशनिंग करना पर्याप्त होगा जबकि आप मानसून के दौरान अधिक बार ऐसा कर सकते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि गीले स्केल्प के कारण जो नमी फैलती है, वह आपको पसीना देती है; और पसीना आपकी त्वचा पर जमी हुई कीटाणुओं और गंदगी को दूर करता है। 
  9.  मानसून में अपनी त्वचा पर कोई भी नई चीज़ इस्तेमाल करना बुरा आईडिया हो सकता हैं, खासकर तब जब आपकी त्वचा संवेदनशील है। हवा में नमी से ब्रेकआउट का खतरा बढ़ जाएगा।
  10.  अपनी रसोई से सामग्री का उपयोग करके अपने घर में बने फेस पील और फेस पैक बनाएं। वे प्राकृतिक हैं और आपकी त्वचा के लिए अच्छा है।