5 बेस्ट बिरयानी Across इंडिया, खाने के हैं शौकीन तो जरूर जानें

    -सीमा कुमारी 

    बिरयानी भला किसे नहीं पसंद। हर किसी को पसंद होती है। लोग घरों में कई तरह की बिरयानी बनाते हैं, नॉनवेज से लेकर वेज तक। अगर बिरयानी खाने-खिलाने की बात की जाए, तो हमारे देश की  बिरयानी बहुत फेमस है।

    बिरयानी तो भारत में लगभग हर जगह मिलती है। लेकिन भारत में सबसे ज्यादा लोग कहां पर बिरयानी खाते हैं, अगर ये सवाल किया जाए तो ज्यादातर लोग हैदराबाद और नवाबों के शहर लखनऊ का नाम ही लेंगे।

    अगर आप भी यही सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि नए सर्वे के मुताबिक बिरयानी के मामले में हैदराबाद और लखनऊ से कहीं आगे दूसरे शहर भी हैं। आइए जानें भारत के किन-किन शहरों की बिरयानी फेमस है। अब तो आलम ये भी है कि भारत की बिरयानी देश तक ही सीमित न होकर विदेशों में भी लोकप्रिय है।

    * हैदराबादी बिरयानी

    दुनिया भर में प्रसिद्ध हैदराबादी बिरयानी दो तरह की होती है। पहली कच्ची और दूसरी पक्की। कच्ची बिरयानी को मांस और चावल के साथ पकाया जाता है,  जबकि पक्की बिरयानी में मांस और चावल अलग-अलग पकाया जाता है। हैदराबादी बिरयानी का नाम लेते ही मुंह में पानी आ जाता है। और इसका नाम सुनते ही खाने का जी करना लाजिमी है। खाने के शौकीन इसका दीवाने हैं।

    मुंह में पानी ला देने वाली यह डिश आपकी रात की पार्टी के लिए एकदम परफेक्ट है। सभी बिरयानी रेसिपी में मशहूर यह ‘हैदराबादी बिरयानी’ मटन, प्याज, मिंट और उबले हुए चावल से ‘दम स्टाइल’ में बनाई जाती है,। हैदराबादी बिरयानी सिर्फ साउथ ही नहीं बल्कि विदेशों में भी काफी लोकप्रिय है। ऐसे में जब भी मौका मिले, ‘हैदराबादी बिरयानी’ (Hyderabadi Biryani) का लुत्फ़ उठाना ना भूलें।

    * कलकत्ता बिरयानी

     कोलकत्ता बिरयानी का नाम सुनते ही बिरयानी खाने वाले लोगों के मुंह में पानी आ जाता है।  ‘कलकत्ता बिरयानी’ में आलू, उबला हुआ अंडा और मीट शामिल होता है। बिरयानी में केसर, केवड़ा और जायफल का इस्तेमाल किया जाता है। यह बिरयानी बहुत हद तक लखनवी बिरयानी की तरह ही पकाई जाती है। ऐसे में इस बिरयानी का स्वाद थोड़ी मीठा भी होता है।

    * मालाबार बिरयानी

    ‘मालाबार बिरयानी’ (Malabar Biryani) को ‘केरल स्टाइल बिरयानी’ के नाम से भी जाना जाता है। इस बिरयानी में चावल के साथ तरह-तरह के ड्राई फ्रूट्स का इस्तेमाल होता है, जिसे मसालों के साथ थोड़ा नमकीन और खट्टा टेस्ट दिया जाता है।

    बिरयानी का नाम सुनते ही दो शहरों के नाम दिमाग में आते हैं, पहला – हैदराबाद की बिरयानी और दूसरा लखनऊ की बिरयानी। ये मुगलकालीन डिश आज भी लखनऊ में ठीक उसी तरह बनती है, जैसे कि इसे पहले के समय में बनाया जाता था। वही स्वाद, वही खुशबू और वही रंग। ‘लखनवी चिकन बिरयानी’ या ‘अवधी बिरयानी’ को दम स्टाइल में बनाया जाता है, ताकि चावल और मसालों का स्वाद अच्छी तरह मिक्स हो जाए। यह बिरयानी दूसरी किसी बिरयानी से काफी अलग है।

    * ‘कश्मीरी बिरयानी’

    बिरयानी एक मुगलई डिश है। आमतौर पर लखनऊ, हैदराबाद की बिरयानी सबसे ज्यादा फेमस है। लेकिन क्या आपने कभी ‘कश्मीरी बिरयानी’ (Kashmiri Biryani) का स्वाद चखा है। नहीं, तो देर किस बात की।