5 शोल्डर स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज से कम करें कंधे का दर्द

Loading

कोरोनावायरस के दौरान लोग अपने सारे काम घर से ही कर रहे हैं. जिस वजह से लोगों की व्यस्तता पहले के मुकाबले और बढ़ गई है. सुबह उठने के साथ ही दिन भर कुर्सी और डेस्क पर अपना काम करने से उनकी बॉडी में दर्द होने लगता है. लैपटॉप या मोबाइल पर काम करने से कई बार गर्दन का भी दर्द शुरू हो जाता है. इसलिए जरूरी है कंधे को स्ट्रेच करते रहना. ऐसे में आज हम आपको शोल्डर की कुछ ऐसी एक्सरसाइज बताएंगे जो कंधे को लचीला बनाने में मदद करेगी और उनका दर्द दूर भगाएगी.

1- शोल्डर रोल्स
कंधे के दर्द को दूर करने के लिए यह अच्छा स्ट्रेच है. इसे कुर्सी पर बैठकर भी किया जा सकता है. इसे करने के लिए पहले सांस खींचते हुए शोल्डर को ऊपर लेकर जाएं और सांस छोड़ते हुए शोल्डर को पीछे की तरफ रोल करते हुए नीचे लाएं. इस स्ट्रेच को आप 10 से 15 बार कर सकते हैं.

2- रिवर्स शोल्डर स्ट्रेच
यह स्ट्रेच डेल्टोइड्स और पेक्टरल मसल्स को खींचता है. इसे खड़े होकर दोनों हाथों को पीछे ले जाएं और उंगलियों को क्रॉस करें. ध्यान रहे इसे करते हुए कोहनी सीधी होनी चाहिए और शोल्डर ब्लेड एक साथ स्ट्रेच होने चाहिए.

3- चाइल्ड पोज
इस स्ट्रेच से शोल्डर, अपर बैक, लेग्स और थाई में स्ट्रेच आता है. इसे करने के लिए पहले आप एड़ियों पर बैठ जाएं. उसके बाद अपने हाथों को फर्श पर सामने की ओर स्ट्रेच करें. ऐसा करते हुए आप एक ऐसा पोज बनाएंगे जैसे बच्चे जब चल नहीं पाते तब बनाते हैं. इसलिए इसे चाइल्ड पोज कहा जाता है.

– मृणाल पाठक