Basil leaves
File Photo

Loading

तुलसी की पत्तियों को औषधीय गुणों से भरपूर माना जाता है. तुलसी की पूजा के साथ-साथ, लोग सर्दी-जुकाम से बचने के लिए भी इसका उपयोग करते हैं. सिर्फ सर्दी-जुकाम ही नहीं, तुलसी की पत्तियों को रोजाना दूध में उबालकर पीने से कई गंभीर रोगों से भी छुटकारा पाया जा सकता है.

आइए जानते हैं तुलसी के पत्ते दूध में उबालकर पीने से कौन से रोग दूर भाग जाते हैं…

माइग्रेन – सिर दर्द या माइग्रेन जैसी समस्याओं से राहत पाने के लिए दूध में तुलसी के पत्ते उबालकर पिएं. नियमित रूप से इसका सेवन करने से इस समस्या को जड़ से मिटाया जा सकता है। 

डिप्रेशन – दूध में तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीने से टेंशन या फिर डिप्रेशन से राहत मिलती है. इसे पीने से मानसिक तनाव दूर होता है.

दमा – यदि किसी व्यक्ति को दमे की शिकायत है तो दूध के साथ तुलसी की पत्तियों को उबालकर पीना चाहिए. ऐसा करना से काफी राहत मिलती है.

पथरी – किसी व्यक्ति को पथरी की समस्या है तो उसे नियमित रूप से खाली पेट, तुलसी को दूध में उबालकर पीना चाहिए. ऐसा करने से पथरी की समस्या और पेट दर्द दूर होता है.

कैसे करें तुलसी दूध का सेवन – तुलसी दूध बनाने के लिए सबसे पहले डेढ़ गिलास दूध में 8 से 10 तुलसी की पत्तियां डालकर उबाल लें. जब दूध एक गिलास रह जाए, तब गैस बंद कर दें. दूध हल्का ठंडा होने पर इसे पीएं. इस दूध के नियमित सेवन से इन बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है.

-मृणाल पाठक