Image Courtesy: ImagesBazaar.com
Image Courtesy: ImagesBazaar.com

Loading

Bhai Dooj 2020: भाई दूज दीपावली (Diwali 2020)के दो दिन बाद मनाया जाता है। इसे यम द्वितीया भी कहा जाता है। भाई -बहन के प्रति प्रेम का का पर्व है। इस साल 16 नवंबर को यह त्यौहार मनाया जाएगा। यह त्योहार हिंदू पंचांग के अनुसार कार्तिक मास के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को हर वर्ष मनाया जाता है।भाईदूज (Bhai dooj) का पर्व रक्षाबंधन की तरह ही मनाया जाता है। जिसमें बहन भाई के माथे पर तिलक लगाकर उसकी सुख और समृद्धि का कामना करती है। मान्यता है कि इस दिन जो बहन अपने भाई का तिलक कर उसे मिठाई खिलाती है, तो उसे (भाई) यम का भय नहीं सताता। भैया दूज पर बहनों को अपने भाई को राशि के अनुसार तिलक जरूर लगाना चाहिए। यह उपाय करने से भाई को उम्र लंबी होती है।

Image Courtesy: ImagesBazaar.com

मेष

यदि आपके भाई की राशि मेष है, तो उसको केसरिया तिलक लगाएं और हाथ में लाल मौली बांधें। लेकिन उसे तिलक लगाते समय बहन भूलकर भी काले वस्त्र धारण न करें।

वृष

यदि आपके भाई की राशि वृषभ है तो केसरिया रंग में थोड़ी हल्दी मिलाकर तिलक करें व हाथ में लाल रंग की मौली, जिसमे पीले रंग का भी मिश्रण हो, बांधे। लेकिन भूलकर भी बहन इस दिन हरे रंग के वस्त्र न धारण करें।

मिथुन

यदि आपके भाई की राशि मिथुन है, तो लाल रंग के सिन्दूर से उसका तिलक करें व ध्यान रहे उसके बाद उसके ललाट पर जो अक्षत लगाएं वह टूटे न हों। बहन इस दिन भूलकर भी नीले वस्त्र न पहनें व भाई के हाथ में पीले रंग की मौली बांधें।

यह भी पढ़ें : भाई दूज : बहनें, भाई की लंबी उम्र के लिए जरूर करें यह एक उपाय

कर्क

यदि आपके भाई की राशि कर्क है तो केसरिया रंग में थोड़ी हल्दी मिलाकर तिलक करें व हाथ में लाल रंग की मौली जिसमे पीले रंग का भी समिश्रण हो, बांधें। लेकिन भूलकर भी बहन इस दिन हरे रंग के वस्त्र न धारण करें।

सिंह

यदि आपका भाई सिंह राशि का है, तो उसको केसरिया तिलक लगाएं और हाथ में लाल मौली बांधें। लेकिन भाई को तिलक करते समय बहनें भूलकर भी आज के दिन काले वस्त्र धारण न करें।

Image Courtesy: ImagesBazaar.com

कन्या

यदि आपके भाई की राशि कन्या है तो लाल रंग के सिन्दूर से उसका तिलक करें व ध्यान रहे उसके बाद उसके ललाट पर जो अक्षत लगाएं वह टूटे न हों। बहनें इस दिन भूलकर भी नीले वस्त्र न पहनें व भाई के हाथ में पीले रंग की मौली बांधें।

तुला

यदि आपके भाई की राशि तुला है तो केसरिया रंग में थोड़ी हल्दी मिलाकर तिलक करें व हाथ में लाल रंग की मौली जिसमे पीले रंग का भी समिश्रण हो, बांधे। लेकिन भूलकर भी बहनें इस दिन हरे रंग के वस्त्र न धारण करें।

यह भी पढ़ें : यहां मनाई जाती है खास तरह की दिवाली, गंगा में डुबकी लगाने पहुंचते हैं भगवान

वृश्चिक

यदि आपका भाई वृश्चिक राशि का है, तो उसको केसरिया तिलक लगाएं और हाथ में लाल मौली बांधें। लेकिन बहनें भूलकर भी उस दिन काले वस्त्र धारण न करें।

धनु

यदि आपके भाई की राशि धनु है तो उसे हल्दी का तिलक लगाएं और ध्यान रखें कि तिलक के बाद जो अक्षत लगाएं वह टूटे न हों। तिलक लगाते समय बहनें भूलकर भी सफेद वस्त्र धारण न करें।

मकर

यदि भाई की राशि मकर है तो लाल रोली में चन्दन मिलाकर तिलक करें। तत्पश्चात उसके हाथ में काले रंग का कलावा बांधें। बहन इस दिन भूलकर भी सुनहरे (गोल्डन) रंग के वस्त्र न धारण करें।

Image Courtesy: ImagesBazaar.com

कुंभ

यदि आपके भाई की राशि कुंभ है तो लाल रोली में चन्दन मिलाकर तिलक करें। तत्पश्चात उसके हाथ में काले रंग का कलावा बांधे। बहनें इस दिन भूलकर भी सुनहरे (गोल्डन) रंग के वस्त्र न धारण करें।

मीन

यदि आपके भाई की राशि मीन है तो उसे हल्दी का तिलक लगाएं और ध्यान रखें कि तिलक के बाद जो अक्षत लगाएं वह टूटे न हों। बहनें इस दिन भूलकर भी सफेद वस्त्र न धारण न करें।

 यह भी पढ़ें : दीपावली के ये पांच दिन जानें क्यों होते हैं खास, पढ़ें पौराणिक कथा