कोरोनावायरस की अफवाहों से रहिए सतर्क, जाने इससे जुड़े बड़े भ्रम

कोरोनावायरस चीन से लेकर अन्य देशो में अपने पैर पसार हुआ है। जितनी तेजी से यह वायरस फैल रहा है उतनी ही तेजी से इसकी अफवाह फैलती जा रही है। बता दें कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी जानकारी बताई जा

कोरोनावायरस चीन से लेकर अन्य देशो में अपने पैर पसार हुआ है। जितनी तेजी से यह वायरस फैल रहा है उतनी ही तेजी से इसकी अफवाह फैलती जा रही है। बता दें कि सोशल मीडिया पर बहुत सी ऐसी जानकारी बताई जा रही है जिससे कोरोनावायरस का इलाज संभव बताया जा रहा है। कोरोनावायरस को लेकर लोगों में कई तरह के भ्रम है। कुछ लोगों का मानना है कि एल्कोहल जेल से कोरोनावायरस को खत्म किया जा सकता है। क्या वाकइ में यह वायरस और मौसमी फ्लू एक जैसे ही है? तो आइये जानते है इस वायरस के बारे में……

कोरोनावायरस एल्कोहल जेल से खत्म नहीं होता है
आपके हाथों के द्वारा वायरस आसानी से आपके शरीर में पहुंचता है। इसलिए अपने हाथों को हमेशा धोते रहें, साथ ही अपने हाथों का साफ रखे। जहां संभव ना हो वहां आप एल्कोहल वाले हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं। एल्कोहल जेल से वायरस खत्म नहीं होता परंतु यह कोरोनावायरस पर असरकारी जरूर है। 60 फीसदी से ज्यादा वाले हैंड सैनिटाइजर और माइक्रोब्स को खत्म करने में यह कारगर है।

कोरोनावायरस सीजनल फ्लू से ज्यादा खतरनाक नहीं है
अभी भी लोगों में करोना को लेकर सटीक जानकारी नहीं है। कुछ लोगों का मानना है कि सीजनल फ्लू और करोना एक जैसे ही है। आपकों बता दें कि सीजनल फ्लू में मरीजों की केवल 0.1 फीसदी की जान जाती है। जबकि कोरोना में मामले इस से कई ज्यादा है। जहां कोरोनावायरस औसतन 2.2 फीसदी लोगों को संक्रमित करता है, वही सीजनल फ्लू का व्यक्ति औसतन 1.3 की दर है। करोना इसलिए भी अधिक घातक है क्योंकि मनुष्यों में यह नया वायरस है इसके निपटारे के लिए अभी तक कोई वैक्सीन या टिका तैयार नहीं किया जा सका है।
 
फेस मास्क आपको वायरस से बचाएगा
फेस मास्क से छींक और खांसी से फैलने वाले वायरस को रोका जा सकता है। वहीं सामान्य व्यक्ति हाथों को बार-बार धोकर इससे बच सकता है। मास्क बहुत छोटे कणों को फिल्टर करने में सक्षम नहीं होता जिससे छींक और खांसी से वायरस शरीर में प्रवेश कर लेता है। जिन लोगों पर वायरस का जल्दी प्रभाव पड़ता है उन लोगों को अधिक लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए और हमेशा उन्हें सावर्जनिक जगह पर जाने से पहले माक्स जरूर लगाना चाहिए। 

कोरोनावायरस केवल अधिक आयु के लोगों को संक्रमित करता है
कोरोनावायरस से संक्रमित लोगों पर किए गए अध्ययन से पता चला है कि जो लोग किसी स्वास्थ्य समस्या से परेशान हैं उन पर इस वायरस का अधिक प्रभाव पड़ता है उनके संक्रमित होने की आशंका ज्यादा होती है। परंतु युवा भी इस वायरस से संक्रमित हो सकते हैं।