Bihar can go on holidays, there are many beautiful places

बात जब छुट्टियां बिताने की आती है, तो लोग अक्सर कश्मीर या दक्षिण भारत जैसी जगहों का चुनाव करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं? बिहार में भी कई खूबसूरत पर्यटक स्थल है. तो चलिए आज जानते हैं, बिहार के पर्यटन स्थलों के बारे में…

बोध गया: बिहार में धर्म नगरी के नाम से प्रसिद्ध ‘गया’, राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है. इस शहर में भगवान विष्णु के कई मंदिर हैं. फाल्गुन नदी के तट पर बसे इस शहर में लोग पिंडदान करने आते हैं. हिंदू धर्म के अनुसार ऐसा करने से मरे हुए व्यक्तियों को मोक्ष की प्राप्ति होती है. माना जाता है कि, गया में भगवान बुध भी लंबे समय तक रुके थे. जिसकी वजह से इस शहर को ‘बोध गया’ के नाम से भी जाना जाता है.

राजगृह: राजगृह को बिहार के ऐतिहासिक और धार्मिक शहरों में जाना जाता है. अब इस शहर को राजगीर के नाम से जाना जाता है. यहां की हरियाली और प्राकृतिक खूबसूरती आपको मोह लेगी. राजगीर में एक गर्म कुंड है, जहां स्नान करने से लोग खुद को पवित्र मानने लगते हैं.

मुंगेर: बिहार स्थित मुंगेर में पुराने कई किलें मौजूद हैं. यह शहर गंगा नदी के किनारे बसा हुआ है. यहां की पहाड़ियों में कई किले बने हुए हैं, जो पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र हैं. मुंगेर में कृष्ण वाटिका बेहद खूबसूरत जगह है, जिसके भीतर 2 लंबी सुरंगे बानी हुई हैं. यह सुरंगे प्राचीन समय में बनाई गईं थीं.

वैशाली: वैशाली राज्य का एक ऐसा शहर है, जिसका नाम महाभारत काल के राजा ‘विशाल’ के नाम पर रखा गया है. यहां सम्राट अशोक द्वारा कई स्तम्भ और स्तूपों की रचना की गई है. यहां का विशाल शांति स्तूप पूरे देश में प्रचलित है.

नालंदा विश्वविद्यालय: बिहार स्थित नालंदा विश्वविद्यालय में पहले लोग दूर-दूर से शिक्षा ग्रहण करने आते थे. इसकी स्थापना कुमार गुप्त द्वारा की गई थी. इसकी खास बात यह है कि, इस इमारत को लाल पत्थर से बनाया गया है. जिसे देखने लोग देश विदेश से यहाँ आते हैं.

-मृणाल पाठक