black Pepper has cancer break, also has many other benefits

Loading

काली मिर्च खाने से होते  हैं  कई लाभ, आप यह हैरान रह जाएंगे कि काली मिर्च खाने से सर्दी में होने वाली बीमारियां जैसे खांसी, जुकाम में भी राहत मिलती है, इतना ही नहीं काली मिर्च से बाल झड़ना भी कम हो जाते हैं. आइए गौर करते हैं काली मिर्च बीमारियों में कैसे राहत दिलाती है. हमारे भोजन इस्‍तेमाल होने वाले गरम मसालों में शामिल काली मिर्च के अनेक फायदे होते हैं. जिन्हें जानकर आप कई बीमारियों का इलाज घर बैठे ही कर सकते हैं.

काली मिर्च खाने से टेंशन होती है दूर- काली मिर्च में पिपराइन मौजूद होती है और उसमें एंटी-डिप्रेसेंट के गुण होते हैं. जिससे काली मिर्च लोगों की स्ट्रेस और डिप्रेशन को दूर करने में मदद करती है.

मसूड़ों की कमजोरी को दूर करे- काली मिर्च से मसूड़ों के दर्द में बहुत जल्दी आराम मिलता है. काली मिर्च, माजूफल और सेंधा नमक तीनों को बराबर मात्रा में मिलाकर चूर्ण बनाकर कुछ बूंद सरसों के तेल में मिलाकर दांतों और मसूड़ों में लगाकर धे घंटे के बाद मुंह साफ करने से आपके दांत और मसूड़ों में दर्द होने वाली समस्या भी दूर हो जाएगी.

गैस और एसिडिटी से में लाभ- अगर पेट में गैस बन गया है या फिर एसिडिटी कि तकलीफ हो रही है तो नींबू के रस में काला नमक और काली मिर्च का पाउडर मिलाकर दो चुटकी लें, दर्द से कुछ ही देर में आराम मिल सकता है.

पेट के कीड़ों का दुश्मन- काली मिर्च के पाउडर खाने में इस्‍तेमाल करने से पेट में कीड़ों की समस्या से निजात पाया जा सकता है. इसके अलावा काली मिर्च के साथ किशमिश खाने से भी पेट के कीड़ों की समस्‍या से छुटकारा मिल सकता है.

कैंसर से भी बचाती है काली मिर्च- महिलाओं के लिए काली मिर्च खाना बहुत फायदेमंद होता है. कालीमिर्च में विटामिन सी, विटामिन ए, फ्लेवोनॉयड्स, कारोटेन्स और अन्य एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जिससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर होने का खतरा कम हो जाता है.

खाली पेट गुनगुने पानी में ‘काली मिर्च के पाउडर’ का सेवन करने से होंगे ये सेहत लाभ:

  • अगर आप शरीर की कैलरी बर्न करना और वजन कम करना चाहते हैं, तो काली मिर्च का पाउडर बनाकर गुनगुना पानी के साथ पीएं. इससे शरीर में बढ़ा हुआ फैट कम करने में मदद मिलती है.
  • अगर आपको जुकाम हो गया है, तो आप काली मिर्च का पाउडर बनाकर गरम दूध में मिलाएं और पीएं. कुछ दिन ऐसा करने से आपको छींक आना बंद हो जाएगी और जुकाम से भी राहत मिलेगी.
  • जिन लोगों को कब्ज़ (CONSTIPATION ) की समस्या रहती है, उन्हें एक कप पानी में नींबू का रस, काली मिर्च का पाउडर और काला नमक डालकर पीना चाहिए. इससे गैस और कब्ज़ की समस्या से राहत मिलेगी.
  • स्टेमिना कम होने की शिकायत हो, तो गुनगुने पानी के साथ थोड़ा काली मिर्च पाउडर का सेवन करें. इससे शरीरिक क्षमता बढ़ती है.
  • डिहाइड्रेशन की समस्या रहती है, तो भी काली मिर्च को गुनगुने पानी के साथ पीने से समस्या से राहत मिल सकती है.

नोट: घरेलू नुस्खे के इस्तेमाल को लेकर डॉक्टर से राय लेना बेहतर होगा.

-सीमा कुमारी