लहसुन बड़े काम की चीज़, सेवन करने से इन बीमारियों से रहेंगे दूर

Loading

खाने का स्वाद बढ़ाने वाला लहसुन शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है. भारत में जहां लहसुन को मसाले के रूप में बहुत पसंद किया जाता है, तो वहीं यह स्वास्थ्यवर्धक भी है. कच्चे लहसुन की कली खाने से कई रोग दूर भाग जाते हैं. सब्जियों के साथ पकाने पर अक्सर लहसुन के सारे पोषक तत्व कम हो जाते हैं, इसलिए कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. तो आइए जानते हैं की कच्चे लहसुन की कली का सेवन करने से कौन से रोगों से छुटकारा पाया जा सकता है.

तनावमुक्त- ज्यादा तनाव की वजह से हमारे पेट मे कुछ एसिड बनने लगते है, जिसकी वजह से लोगों को घबराहट और बैचेनी होने लगती है. इसे रोकने के लिए नियमित रूप से कच्चे लहसुन का सेवन करना चाहिए. इसे खाने से सिरदर्द भी ठीक हो जाता है. 

संक्रमण से बचाव- लहसुन को प्राकृतिक एंटीबायोटिक भी कहा जाता है. कच्चे लहसुन को खाने से शरीर में किसी प्रकार के इंफेक्शन का खतरा नहीं होता. कोरोना वायरस के दौरान इसे गर्म पानी के साथ जरूर खाएं. जो शरीर में इम्यूनिटी  बढ़ाने में मदद करता है.

सर्दी-जुकाम से राहत- लहसुन को गर्म पानी के साथ पीने से सर्दी को ठीक किया जा सकता है. लहसुन की तासीर गर्म होती है, जिससे सांस संबंधित रोगों से छुटकारा मिलता है और खांसी भी जल्दी ठीक होती है.

-मृणाल पाठक