सर्दियों में खाएं ये खाद्य पदार्थ, नहीं होगी बीमारियां

सर्दियों में सर्दी, खांसी, बुखार और दर्द जैसी समस्या होती रहती है। सर्दियों में मेटाबॉलिज़्म धीमा होने की वजह से ही अक्सर इस मौसम में आप सुस्ती और आलस महसूस करते हैं। इस मौसम में बहुत ज़रूरी है कि आप

सर्दियों में सर्दी, खांसी, बुखार और दर्द जैसी समस्या होती रहती है। सर्दियों में मेटाबॉलिज़्म धीमा होने की वजह से ही अक्सर इस मौसम में आप सुस्ती और आलस महसूस करते हैं। इस मौसम में बहुत ज़रूरी है कि आप ना सिर्फ खुद को बाहर से गर्म रखें और ठंडी से बचाएं बल्कि अंदर से भी गर्म रखें। सर्दियों में अगर आप इन चीज़ो का सेवन करेंगे तो बीमारियां आपसे दूर रहेंगी। ऐसे ही कुछ देसी फूड आयटम्स के बारे में बात कर रहे हैं जिन्हें सर्दियों में खाकर आप खुद को अंदर से गर्म रख सकते हैं।

1.गुड़: सर्दियों में ज़्यादातर घरों में गुड़ का सेवन बढ़ जाता है। गुड़ वाली चाय से लेकर गुड़ के हलवे तक। चीनी के मुकाबले ये कहीं ज़्यादा हेल्दी है क्योंकि इसमें आयरन, फॉस्फोरस और मैगनीशियम जैसे तत्व मौजूद हैं जो सर्दी, खांसी, माइग्रेन जैसी कई परेशानियों को दूर करने में मदद करते हैं। 

2.आंवला: विटामिन सी से भरपूर आंवला एक सुपरफूड है, जो सर्दियों में आपके इम्यूनिटी सिस्टम को स्ट्रॉन्ग बनाता है। आंवला स्किन, बाल, लिवर और पेट के लिए बहुत फायदेमंद है। डाइजेशन को बेहतर बनाता है बल्कि ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल करता है, साथ ही एसिडिटी और कोलेस्ट्रॉल को भी कंट्रोल करता है।

3.अदरक: अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो सर्दियों में आपको अंदर से गर्म रखने में मदद करते हैं। ये आपके मेटाबॉलिज़्म को बढ़ाने में मदद करता है और ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है। 

4.देसी घी: घी में अच्छे फैट्स होते हैं जो बुरे फैट को काटकर आपको एक हेल्दी बॉडी मेंटेन करने में मदद करते हैं। दिन भर में एक-डेढ़ चम्मच घी आपके लिए काफी है। इससे ना सिर्फ आपका शरीर अंदर से गर्म रहेगा बल्कि अच्छी स्किन और फिट बॉडी भी मिलेगी।

5.हल्दी: हल्दी में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इनफ्लेमेट्री गुण हैं जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हैं। इसके साथ ही हल्दी की तासीर गर्म होती है जो शरीर को अंदर से गर्म रखने में मदद करता है।