दिमाग तेज करना चाहते है तो अपने खाने में शामिल करे ये खाद्य पदार्थ

स्वस्थ दिमाग रहे तो आप करना बहुत आसान लगता है। आज कल की भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में लोगों के पास इन बातों पर ध्यान देने का बिलकुल समय नहीं हैं। न ही समय की वह कुछ समय शांति से शांत जगह पर बिता सके।

स्वस्थ दिमाग रहे तो आप करना बहुत आसान लगता है। आज कल की भाग दौड़ वाली ज़िन्दगी में लोगों के पास इन बातों पर ध्यान देने का बिलकुल समय नहीं हैं। न ही समय की वह कुछ समय शांति से शांत जगह पर बिता सके। लेकिन आज के समय में सभी को तेज और स्वस्थ दिमाग की जरुरत हैं। किसी भी नई चीज़ को सोचने  के लिए आपका दिमाग हर दम एक्टिव रहना बहुत जरुरी हैं। अगर अपने दिमाग का ध्यान रखने के लिए आपके पास समय नहीं है या आप एक्सरसाइज के लिए समय नहीं निकाल पा रहे हैं तो आप अपनी खाने में ऐसी पदार्थों का सेवन करे जो आपकी इस कमी को पूरा कर सके। कुछ ऐसी चीज़े है जिनके सेवन से आप अपने सोचने की शक्ति बढ़ा सकते है।  

1. ब्रेन में ऑक्सीजन सप्लाई और दिमाग के सुचारू रूप से विकास में चुकंदर आपकी काफी मदद करेगा। चुकंदर में नाइट्रेट नामक तत्व पाया जाता है।

2. ओमेगा 3 फेटी एसिड, विटामिन ई व एंटी ऑक्सीडेंट से भरपूर बादाम, पिस्ता, अंजीर, खुमानी, एवाकेडो, अलसी, अखरोट, सूरजमुखी के बीज आपकी याददाश्त बढ़ाने में काफी मदद कर सकते हैं। 

3.लायकोपिन नामक रासायनिक यौगिक टमाटर में होता है जिसकी मदद से दिमाग की कोशिकाओं को बढ़ाया जा सकता हैं। टमाटर को आप अपने हिसाब से सलाद, सूप या सब्जी के रूप में खा सकते हैं।

4. साबुत अनाज कार्बोहाइड्रेट, फाइबर, विटामिन व मिनरल्स का भंडार होते हैं। इनका उपयोग पौष्टिक रोटी, परांठा, थालीपीठ, पूरी आदि बनाने में होता है।

5. दिमाग को तेज़ करने के लिए और कई किए है जिनकी जरुरत होती हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ई, के, फॉलेट व फाइटो न्यूट्रिएन्ट्स जैसे विटामिन सी आदि पाए जाते हैं, जो कि ब्रेन सैल के निर्माण में सहायक होते हैं। हरी पत्तेदार सब्जियों का उपयोग आप कई तरीके से कर सकते हैं। आप इसे सलाद, रायता, सूप ज्यूस, स्टफ्ड वेज परांठा, रोटी, कटलेट आदि के रूप में खा सकते हैं।