गोलगप्‍पे खाने के फायदे सुनकर रह जाएंगे हैरान, ज़रूर पढ़ें

गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। गोलगप्पे के कई नाम है इसे पानीपूरी, पुचका, गुपचुप, बताशे या पताशी के नाम से जाना जाता है। आमतौर पर महिलाओं को गोलगप्पे ज्यादा पसंद होते है उनकी

गोलगप्पे का नाम सुनते ही मुंह में पानी आने लगता है। गोलगप्पे के कई नाम है इसे पानीपूरी, पुचका, गुपचुप, बताशे या पताशी के नाम से जाना जाता है। आमतौर पर महिलाओं को गोलगप्पे ज्यादा पसंद होते है उनकी शॉपिंग गोलगप्पे खाकर ही पूरी होती। पर क्या आप जानते हैं कि गोलगप्पे खाने के बहुत से फायदे भी है। शरीर से जुड़ी बहुत सी समस्यां गोलगप्पे खाने से दूर की जा सकती है। तो आइये गोलगप्पे के बारे में….

गोलगप्पे से घटाएं वजन

गोलगप्पे से मोटापा भी कम किया जा सकता है। जिसके लिए आपको आटे के गोलपप्पे खाने होगें इसमें मिठापन बिल्कुल भी नहीं होना चाहिए। आप चाहें तो नींबू, हींग, पुदीना, और कच्चा आम का इस्तेमाल कर सकते हैं ये मोटापा कम करने में कारगर होता है। इस बात का ध्यान रहें कि गोलगप्पे ज्यादा फ्राई न हो और पानी में टमाटर ना डाली गई हो।

मुंह के छालों का इलाज

गोलगप्पे खाकर मुंह के छाले ठीक किए जा सकते हैं। गोलगप्पे के पानी में खट्टापन, तीखापन और पुदीना होता है। जो आपके छालों को ठीक करता है।

एसिडिटी से छुटकारा

गोलगप्पे के पानी में आम, काला नमक, पुदीना और कालीमिर्च, साधारण नमक और पिसा हुआ जीरा होता है जो आप की एसिडिटी के समस्यां से छुटकारा दिलाता है। एसिडिटी को इन सारी चीजों का मिश्रण मिनटों में दूर करता है।

जी मचलाने पर खाएं

यदि आप को जी मचलाना, उलझन, घुटन महसूस करे रहें है तो गोलगप्पा खाएं ये रामबाण की तरह काम करेगा। इन सब समस्याओं के लिए आप 4 से 5 गोलगप्पे खा लें।

मूड रिफ्रेश करेगा

गर्मियों का दिन हो या चिलचिलाती धूप ऐसे में आपको मूड रिफ्रेश करना होतो गोलगप्पे खाएं।