Follow these tips to be your children's friend

Loading

आमतौर पर देखा जाता है कि बच्चे अपने माता-पिता से खुलकर बात नहीं कर पाते. ऐसे में वह कई महत्वपूर्ण बातों को छुपाते हैं. इसलिए बच्चों के साथ दोस्त बनकर रहना बहुत जरूरी होता है. बच्चों के अच्छे भविष्य के लिए जरूरी है कि वो अपनी बातों को अपने माता-पिता के सामने रखें. लेकिन अक्सर माता-पिता के साथ दोस्तों की तरह का रिश्ता नहीं बन पाता है, जिस वजह से बच्चे अपनी बातें माता-पिता के साथ शेयर नहीं कर पाते हैं. इन्हीं बातों को देखते हुए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने बच्चों के साथ दोस्तों वाला रिश्ता बना पाएंगे.

परिस्थिति में साथ निभाने का वादा करें: अक्सर बच्चे इस बात को लेकर काफी डरते हैं कि अगर उनसे कोई गलती हो जाए तो उनके माता-पिता क्या कहेंगे. ऐसे में उनसे जीवन की हर परिस्थिति में उनका साथ देने का वादा करें.

बच्चों को प्यार का एहसास कराएं: सभी माता-पिता अपने बच्चों से बहुत प्रेम करते हैं, लेकिन इस बात का उन्हें एहसास दिलाना भी ज़रूरी होता है. जब भी आपको लगे कि आपके बच्चे परेशान हैं, तो उन्हें गले लगाएं और उन्हें ये बताएं कि आप हर समय उनके साथ हैं. 

बच्चों के लिए हमेशा मौजूद रहें: कोशिश करें की जब भी आपके बच्चों को आपकी जरूरत हो तो आप उनके पास में हों. बच्चों को इस बात का एहसास दिलाएं कि आप उनके लिए हमेशा अवेलेबल हैं.

-मृणाल पाठक