भांग (Photo Credits-Youtube Video Grab)
भांग (Photo Credits-Youtube Video Grab)

    सीमा कुमारी-

    होली (Holi 2021) के मौके पर सभी झूमना, नाचना और गाना चाहता है। ऐसे में कई लोग त्यौहार का आनंद लेने के लिए ठंडाई में भांग मिला देते हैं। भांग एक ऐसा नशीला पदार्थ है जिसका असर हर किसी पर अलग-अलग पड़ता है। कुछ लोग भांग पीने के बाद काफी ज्यादा खुश नजर आते हैं। हंसते हैं तो हंसते रह जाते हैं। वहीं कुछ लोग भांग का नशा चढ़ जाने लंबे समय तक सोए रहते हैं। कई लोगों को धरती हिलने या फिर खुद के हवा में उड़ने की बेचैनी महसूस होती है। 

    कई लोग इसे नशा नहीं मानते लेकिन, कई मामलों में अगर नशा ज्यादा हो गया तो नुकसान भी करता है। और भांग का नशा असर ज्यादा हो जाए, तो इसका नाश उतारना आसान नहीं होता। अगर भांग  कुछ ज्यादा ही चढ़ गई है तो नशा उतारने के लिए इन घरेलू नुस्खों को अपना सकते हैं। आइए जानें नशा उतारने के कुछ घरेलू नुस्खे:

    * इमली का पानी पीएं। 

    भांग का नशा उतारने के लिए आप इमली का गाढ़ा शरबत का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए 30 से 50 ग्राम पकी (सूखी) इमली लें। इसे 250 मि.ली. पानी में भिगो दें और कुछ देर बाद इसे मसलकर छान लें। अब इसमें 30-50 ग्राम गुड़ मिलाएं और पानी में घोलकर पीएं। इससे भांग का नशा जल्दी उतर सकता है।

    *खट्टी चीजें खाना चाहिए। 

    खट्टी चीजों में नशा उतारने की विशेषता होती है। इमली के अलावा छाछ, लस्सी, संतरा, अंगूर, मौसमी, नींबू  आदि का सेवन किया जाए। इससे नशा जल्दी उतर जाएगा। कहते हैं कि खट्टी चीजों में एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होता है, जो मानव शरीर में नशे देने वाले केमिकल्स के असर को बेसर कर देता है। भांग के नशे को उतारने के लिए नींबू को नमक के साथ भी चूस सकते हैं, इससे नशा जल्दी उतर जाएगा।

    *मीठी चीज़ों से रहें दूर। 

    भांग के नशे में जो हो उसे मीठी चीजों से या फिर हैवी डाइट से दूर रखना चाहिए। वरना भांग का नशा बढ़ सकता है। दरअसल, ग्लूकोज हमारे शरीर में नशे के केमिकल्स को उत्तेजित करता है, जिससे नशा बढ़ने की संभावना काफी बढ़ जाती है।

    *सरसों का गरम तेल। 

    सरसों तेल से भी भांग का नशा उतर सकता है। अगर किसी ने बहुत ही ज्यादा भांग पी ली है या भांग का पेड़ा खा लिया हो और होश में न हो, तो उस व्यक्ति का नशा उतारने के लिए उसे कुछ खिलाना संभव नहीं होता। ऐसे में सरसों तेल को हल्का सा गर्म कर लें और नशे में धुत्त व्यक्ति के कान में 1-2 बूंद गुनगुना तेल कान में डालें।  इससे व्यक्ति को होश आ जाएगा। लेकिन ध्यान रहे कि तेल बहुत गर्म न हो, वरना कान के परदे पर बुरा असर पड़ सकता है।

    *अदरक है रामबाण। 

    अदरक चबाते हुए इसका रस चूसने से भी भांग का नशा उतर सकता है। अगर व्यक्ति थोड़ा भी होश में हो और बात समझ और सुन सकता हो तो उसे अदरक के टुकड़े को चूसने के लिए दें। इससे उनका नशा धीरे-धीरे उतर सकता है।

    * नारियल पानी। 

    नारियल पानी भी नशा उतारने में काफी असरदार है। खट्टे फलों की तरह ही नारियल पानी में एंटी-ऑक्सीडेंट होता है, जो नशा बढ़ाने वाले केमिकल्स को खत्म करके उसे बेअसर कर देता है और नाशे में धुत्त व्यक्ति का नशा उतारने लगता है।