नारियल तेल से झुर्रियों को ख़त्म करने का घरेलू उपचार

आपके चेहरे पर उम्र बढ़ने के संकेत आपके सबसे बड़े दुश्मन हैं। रेखाएँ और झुर्रियाँ न केवल आपकी सुंदरता को बदल देती हैं, बल्कि स्वयं के बारे में महसूस करने के तरीके को भी बदल देती है। आप इन खामियों से बचने के लिए अपने स्किनकेयर रूटीन में नारियल तेल को शामिल कर सकते हैं। नारियल का तेल प्राकृतिक, प्रभावी और सुरक्षित है। आप नारियल तेल की मदद से अपनी त्वचा को इस तरह जवां रख सकते हैं। 

1. सिर्फ नारियल तेल: सिर्फ नारियल तेल का उपयोग ही आपकी त्वचा को समृद्ध और मॉइस्चराइज रखने में मदद करता है। यह सूखी और खुजली वाली त्वचा को राहत देने में मदद करता है।

विधि: ठंडे पानी से अपना चेहरा साफ करने के बाद अपनी उंगलियों पर नारियल तेल की कुछ बूंदें लें। अपने चेहरे और गर्दन पर लगा लें। कुछ मिनटों के लिए अपनी त्वचा की मालिश करें। तेल को रात भर लगे रहने दें और सुबह उठ कर धो लें। 

2. नारियल तेल और एलोवेरा: नारियल तेल के साथ, आप त्वचा के टिश्यू को मजबूत करने और त्वचा में सुधार के लिए ककड़ी और एलोवेरा का उपयोग कर सकते हैं। आपकी समस्या जल्दी और प्रभावी ढंग से हल हो जाएगी।

विधि: एक ककड़ी को चिकना होने तक छीलें और पीसें। इसे तेल और एलो जेल के साथ मिलाएं। पूरी तरह से त्वचा में अवशोषित होने तक अपने चेहरे पर इसके पेस्ट की मालिश करें। सप्ताह में कम से कम तीन बार प्रयोग करें, आपको फर्क दिखने लगेगा।

3. अरंडी का तेल और नारियल का तेल: कैस्टर ऑयल अपने एंटीऑक्सिडेंट और उत्तेजक गुणों के कारण एक अच्छा त्वचा कंडीशनर है। नारियल का तेल विशेष रूप से त्वचा को कोमल और युवा बनाए रखने में मदद करता है। दोनों तेलों का मिश्रण त्वचा के मुँहासे या शिकन के लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

विधि: अपनी हथेली में दोनों तेलों की कुछ बूंदें लें और इस मिश्रण से अपने चेहरे पर धीरे से मालिश करें। इसे कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें और फिर धो लें। 

4. नारियल तेल और शहद: शहद त्वचा में कसाव लाने वाला तत्व है, जो क्षतिग्रस्त त्वचा को भी ठीक करता है। जब आप इसमें समृद्ध और पौष्टिक नारियल तेल मिलाते हैं, तो यह झुर्रियों खत्म करने में मदद करता है।

विधि: तेल और शहद को मिलाएं, और इस मिश्रण को प्रभावित जगह पर लगाएं। इसे लगभग एक घंटे तक लगे रहने दें और फिर धो लें। 

5. विटामिन ई और नारियल तेल: विटामिन ई अत्यधिक सूखी त्वचा को हाइड्रेट करने और कोलेजन को बढ़ने से रोकता है और नई त्वचा कोशिकाओं का निर्माण करता है। नारियल के तेल में ही विटामिन ई और प्रोटीन होते हैं। इसका मतलब यह है कि इस कॉम्बो के साथ, आप उन झुर्रियों को अलविदा कह अपनी सुस्त त्वचा को फिर से सुंदर बना सकते हैं।

विधि: एक विटामिन ई (इवियन) कैप्सूल लें, नारियल तेल की कुछ बूंदें डालें और अच्छी तरह से मिलाएं। मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं। कुछ मिनटों के लिए मालिश करें। आप जल्द ही अंतर देख पाएंगे।