Coronavirus : बच्‍चों के शरीर में खून और इम्यूनिटी बढ़ाने के आसान तरीके

Loading

करोना वायरस का कहर पूरी दुनिया में फैला हुआ है। अब तक इसकी दवा या टिका नहीं मिल पाया है। कोरोना से बचाव का एकमात्र तरीका है कि आप संक्रमित होने से बचे रहे। जिसके लिए आपकों अपने शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ानी होगी। कोरोना का प्रभाव 65 साल से ज्यादा आयु के बुजुर्गों और 10 वर्ष से कम आयु के बच्चों को  पर अधिक होता है। इसलिए हम आप को कोरोना से बचने और शरीर में खून की मात्रा बढ़ाने के उपायों के बारे में बताने जा रहे है। जिससे शरीर की इम्यूनिटी पवार बनी रहेगी और आप कोरोना संक्रमित होने से बचे रहेंगे। 

बिट रूट और सेब का रस

एक कप सेब के रास के साथ बिट रूट का रास और 1 से 2 चम्‍मच शहद मिला लें। बच्‍चे को दिन में दो बार पिलाएं। सेब में आयरन होता है और चुकंदर में उच्‍च मात्रा में फोलिक एसिड होने के साथ-साथ फाइबर और पोटैशियम होता है।

पालक

पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। आधा कप उबले हुए पालक में 3.2 मि.ग्रा मिलता है। पालक का सूप बनाने के लिए एक कप पानी में आधा कप पालक उबल लें। एक कप पालक जूस में दो चम्‍मच शहद डालकर बच्चों को दें। बच्‍चे को यह जूस कम से कम 40 दिनों तक रोजाना दे। 

टमाटर

खून को बढ़ने ने टमाटर फायदेमंद होता है। आप अपने बच्चों को सलाद या सैंडविच में कम से कम रोज 1 से 2 टमाटर खिलाएं। साथ ही आप रोज उन्हें टमाटर का जूस भी दे सकती हैं। टमाटर में  विटामिन सी और लाइकोपीन होता है। खाद्य पदार्थों से मिलने वाले आयरन को विटामिन सी अवशोषित करने में मदद करता है।

किशमिश

किशमिश शरीर में खून बढ़ाने का सबसे अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसमें  कैल्शियम, पोटैशियम, सोडियम, प्रोटीन, फाइबर और आयरन होता है। बच्‍चे को 100 ग्राम किशमिश से 1.88 मि.ग्रा आयरन मिलता है। आप बच्चों की पसंदीदा खाने में किशमिश डालकर खिला सकती हैं। बच्चों में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें  डेली किशमिश जरूर खिलाना चाहिए। 

अनार

अनार में कार्बोहाइड्रेट, फैट, आयरन, कैल्शियम और फाइबर प्रचुरता में पाया जाता है। आप अपने बच्चों को एनीमिया से दूर रखना चाहती है तो अनार सुपरफूड की तरह काम करता है। बच्चों को रोज 200 ग्राम अनार खाली पेट में  खिलाएं। नाश्‍ते में आप उन्हें एक गिलास अनार का जूस भी दे सकती हैं।

तिल

तिल भी एनीमिया का इलाज कर सकते हैं। खासतौर पर काले तिल आयरन का बेहतरीन स्रोत होते हैं। दो घंटे के लिए तिल के बीजों को भीगने के लिए रख दें। अब पानी छानकर तिल को पीसकर पेस्‍ट बना लें। इस पेस्‍ट में शहद डालकर मिलाएं। बच्‍चे को दिन में दो बार ये पेस्‍ट दलिये के रूप में खिलाएं। इसे टेस्‍टी और पौष्टिक बनाने के लिए आप इसमें बादाम, काजू और किशमिश भी डाल सकती हैं।