How to improve skin

Loading

नहाने से पहले साबुन की जगह इंस्टेंट उबटन लगाएं, स्किन को मिलेगा अनोखा निखार- आम तौर पर सभी जानते हैं कि रोज़मर्रा की ज़िन्दगी में हम जो साबुन का इस्तेमाल करते हैं, उसमें केमिकल भारी मात्रा में होता है. और ऐसे साबुन और बॉडी लोशन हमारे स्किन के लिए काफी नुकसानदायक होता है. बेहतर होगा कि घर पर ही आसानी से बनने वाला उबटन बनाकर उसका उपयोग करें स्किन में ताज़गी आएगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा.

उबटन कोई भी अपने घर पर बड़ी ही आसानी से बना सकता है. घर में साड़ी चीज़ें होती ही हैं. ये उबटन स्किन को अच्छी तरह से एक्सफोलिएट कर चेहरे और पूरे शरीर के स्किन को निखारता है और ख़ास चमक देता है. आयुर्वेद में भी उबटन के इस्तेमाल की सलाह दी जाती है. बाज़ार में बिक रहे फेस पैक्स के प्रोडक्ट से कहीं ज्यादा सस्ता और प्योर है होते हैं उबटन.

आप उबटन को घर में ही मौजूद चीजों से बना सकती हैं. अपने हाथों से बनाए उबटन का रेग्युलर अपनी स्किन केयर में शामिल करें और कुछ ही दिनों में आपकी त्वचा में फर्क आपके सामने होगा. आइये कुछ बेहतरीन और असरदार उबटन बनाना सीखें, जिसके इस्तेमाल से स्किन के सारे दाग-धब्बे दूर हो सकते हैं और आपकी त्वचा को प्राकृतिक निखार मिलेगी.

1. मुंहासों को दूर करने वाला उबटन: मुहांसे के निशान से पूरा चेहरा दागदार और खराब नज़र आता है. ऐसे में आपको वही चीज चेहरे पर लगानी चाहिए जिससे मुहांसों के दाग हल्का हो सके. इसके के लिए आपको इस उबटन से फायदा हो सकता है:

उबटन की सामग्री- 1 चम्मच नीम के पत्ते का पाउडर, 3 चम्मच बेसन पाउडर, 2 चम्मच चंदन पाउडर, १ चुटकी हल्दी, 2 चम्मच पिसा हुआ खीरा

कैसे बनाएं उबटन- इन सभी चीजों को एक साथ मिलकर पेस्ट बनाएं तैयार करें. पेस्ट न तो बहुत गाढ़ा होना चाहिए और न ही पतला. इस फेस पैक यानी तैयार उबटन कि लेप अपने चेहरे पर लगाएं और हल्के से मसाज करें. १५ मिनट बाद पानी से चेहरा धो लें और सॉफ्ट नैपकिन से पोंछ लें. हफ्ते में तीन से चार दिन करें, नतीजा साफ़ नज़र आएगा.

2. चेहरे की ग्लो (चमक) बढ़ाने के लिए: कई लोगों की त्वचा में काले धब्बे नजर आने लगते हैं, डार्क सर्कल्स हो जाते हैं, जिससे चेहरा काफी डल दिखाई देने लगता है. ऐसे में अपने चेहरे की खोयी हुई ग्लो वापस लाने के लिए केमिकल्स से बने साबुन का कतई इस्माल न करें, घर में बने फेस पैक यानी उबटन का प्रयोग करें.

उबटन बनाने की सामग्री- 1 चम्मच चंदन पाउडर, 1/2 चम्मच हल्दी पाउडर, 2 चम्मच कच्चा दूध, 2 चम्मच बेसन

उबटन बनाने की विधि- सभी सामग्री एक साथ मिक्स करें और 5  मिनट तक मिलाएं. पेस्ट तैयार हो गया. इस फेस पैक यानी उबटन को आप चेहरे के अलावा पूरे बॉडी में भी लगा सकते हैं. हाँ, अगर उबटन ज़्यादा गाढ़ा हो गया है, तो इसमें कच्चा दूध या गुलाबजल थोड़ा और मिला सकते हैं ताकि स्किन में लेप आसानी से लग सके. इस उबटन को नहाने से 15 मिनट पहले लगाएं और उसके बाद स्नान कर लें. इस उबटन का इस्तेमाल आप हफ्ते में कम से कम 3-4 दिन करें. आपकी त्वचा में रंगत लौटने लगेगी और आपमें आत्मविश्वास जागेगा.  

3. काजू-बादाम का स्पेशल उबटन: ड्राई फ्रूट्स न सिर्फ हमारे इम्यूनिटी लेवल को बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है, बल्कि त्वचा की चमक-दमक बढ़ाने में बेहतरीन होते हैं. ड्रैफ्रूट्स से बने फेसपैक यानी उबटन के प्रयोग से स्किन की स्क्रबिंग काफी अच्छी तरह से हो जाती है और त्वचा के रोम-रोम सांस लेती हैं. स्किन की चमक उभरकर सामने आती है.

उबटन बनाने की सामग्री- 1 चम्मच बादाम पेस्ट, 1 चम्मच व्हीट जर्म ऑयल, 1 चम्मच काजू पेस्ट, 1 चम्मच बेसन, 1 चम्मच पिस्ता पेस्ट, 1/4 कप मसूर की दाल का पेस्ट, 1 चम्मच मलाई, 1 चम्मच गुलाब जल

उबटन बनाने की विधि- सभी सामग्री को एक साथ मिला लें, 5  मिनट तक अच्छी तरह मिक्स करें, ताकि पेस्ट तैयार हो जाए. पेस्ट ज़्यादा गाढ़ा या ज़्यादा पतला न हो. ज़्यादा गाढ़ा हो गया हो तो गुलाब जल मि कुछ बूंदें या दूध मिलाकर ऐसा पेस्ट तैयार करें जिसका लेप आप आसानी से अपने चेहरे या बॉडी पर लगा सकें. अब इस ख़ास उबटन को पूरे शरीर पर लगाएं और आधे घंटे तक रखें. का इंतजार करें। फिर इसके बाद इससे बॉडी को स्क्रब करें. इससे आपकी स्किन में मौजूद सूखी परत निकलेगी और बंद रोम खुल जाएंगे. इस उबटन का इस्तेमाल आप हफ्ते में एक से दो बार कर सकते हैं. इसका लाभ आपको ज़रूर दिखेगा.

नोट: किसी चीज़ से अगर आपकी त्वचा को एलर्जी हो तो उसका इस्तेमाल न करें. बेहतर होगा स्किन स्पेशलिस्ट की सलाह लें. 

-सीमा कुमारी