घर के टाइल्स पर है जिद्दी दाग तो इन उपाए को अपनाकर चमकाएं

    सीमा कुमारी

    ऐसा कहा जाता है कि जहां साफ-सफाई होती है, वहां मां लक्ष्मी का वास होता है। लोग इन्हीं बातों का अनुसरण करते हुए घर की साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देते हैं। घर को सजाकर भी रखते हैं, ताकि घर देखने में सुन्दर और साफ नजर आए, लेकिन घर के किचन की चिपचिपी और गंदी टाइल्स से आज हर महिला परेशान है। इससे निजात पाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती हैं। महंगे से महंगा क्लीनर का इस्तेमाल करती हैं, लेकिन इससे निज़ात बहुत मुश्किल से ही मिलता है। ऐसे में क्यों न घरेलू नुस्खे अपनाकर इससे छुटकारा पाया जाए। चलिए जानें इससे छुटकारा पाने के उपाय…

    टाइल्स में लगे जिद्दी से जिद्दी दाग या निशान को साफ करने के लिए सिरके का इस्तेमाल आप कर सकती हैं। इसके लिए सिरका और पानी को पहले मिला लीजिए और इसे टाइल्स पर स्प्रे या फिर दस्ताना पहन के अच्छे से छिड़क कर थोड़ी देर बाद इसे वाइपर से साफ कर लीजिए।इन टिप्स की मदद से यकीनन आपकी किचन के टाइल्स चमकने लगेगी।

    • टाइल्स में लगे जिद्दी दाग को हटाने के लिए आप ब्लीच या अमोनिया के घोल का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। हां, इसे इस्तेमाल करते समय एक बात का ज़रूर ध्यान रखें। बिना दस्तानों के इस घोल से कभी भी किसी भी चीज की सफाई कतई न करें। वरना आपको स्किन प्रोब्लेम्स हो सकती है।
    • डिटर्जेंट का इस्तेमाल करने से भी टाइल्स में लगे जिद्दी दाग को हटाया जा सकता है। डिटर्जेंट के घोल से आप ब्रश की मदद से अपने किचन की टाइल्स को साफ करें।
    • बेकिंग सोडा किसी भी दाग को चुटकी में साफ कर देता है। बस आपको बेकिंग सोडा को पानी में मिलाकर पेस्ट बना लेना है और फिर टाइल्स में लगे दाग पर इस पेस्ट को कुछ देर के लिए रख देना है। थोड़ी देर बाद इसे अच्छे से साफ कर दीजिए। ऐसा करने से किचन की टाइल्स आपको हमेशा चमकती हुई दिखाई देगी। इन उपायों को अपनाकर टाइल्स में लगे जिद्दी दाग आप हटा सकती हैं।