If you have these qualities in your partner, then never leave them

Loading

-सीमा कुमारी 

हर लड़की की इच्छा होती  है कि उसका लाइफ पार्टनर केयरिंग, रिसपेक्ट करने वाला, लविंग और फाइनेंशली अच्छा हो। लेकिन अच्छा व भरोसेमंद लाइफ पार्टनर मिलना आजकल आसान काम नहीं हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताएंगे, जिसे देखने के बाद ही आपको शादी के लिए हां करनी चाहिए।

फैमिली को दे रिसपेक्ट: हर लड़की चाहती है कि लड़का उसके साथ-साथ उसकी फैमिली को भी रिसपैक्ट दें। ऐसा करने से उनके रिश्ते में प्यार और भी बढ़ता हैं। इसलिए अपने पार्टनर की इस खूबी को भी जरूर देखें। लेकिन आज कल के जिंदगी में ऐसे देखने को नहीं मिलता है।

ईमानदार: हर लड़की चाहती है कि उसका लाइफ पार्टनर उसके लिए हमेशा ईमानदार रहे और वह उसे धोखा ना दे। ऐसे में उससे पूछें कि वह आपसे प्यार क्यों करता है? अगर वह यह जवाब देता है कि वह आपका दिल नहीं तोड़ना चाहता तो मतलब आपका पार्टनर सच्चा है, किसी भी रिश्ते की बुनियाद विश्वास और ईमानदारी पर टिकी होती हैं।

मुश्किल वक्‍त में दे साथ: शादी करने से पहले अपने लाइफ पार्टनर में यह जरूर देखें कि क्या वह मुश्किल वक्‍त में आपका साथ निभाएगा या नहीं । इसके लिए आप उनके सामने कोई मुश्किल सिचुएशन रखकर टेस्ट ले सकते हैं और सही लाइफ पार्टनर को चुन सकते है।

खुद को सुरक्षित व कंफर्टेबल महसूस करे: परफैक्ट लाइफ पार्टनर वहीं होता है, जिसके साथ आप हर वक्त खुद को सुरक्षित व कंफर्टेबल महसूस करते हैं। कभी पार्टनर की पर्सनैलिटी से इम्प्रैस होकर उसे अपना मिस्टर राइट न चुनें बल्कि उसकी ईमानदारी, स्वभाव और करेक्टर को परखें।

पसंद और नापसंद: परफेक्ट लाइफ पार्टनर चुनते समय इस बात को जरूर ध्यान में रखें कि आपके पार्टनर और आपकी आदत व इंट्रेस्ट मिलती है या नहीं। अगर आपकी पसंद-नापसंद एक दूसरे से अलग है तो शादी के बाद आपको दिक्कत हो सकती है। साथ ही साथ परिवार वालो को दिक्कत  का सामना करना पड़ सकता है।

रेस्पेक्ट और विश्वास करने वाला: मजबूत रिश्ते में सम्मान और विश्वास होना बहुत जरूरी है क्योंकि रिश्ते की बुनियाद इन्हीं पर टिकी होती है। अगर इनमें से किसी एक में कमी हो जाए तो रिश्ता टूटने में  देर नहीं लगती। इसलिए पहले ही लाइफ पार्टनर में बात को नोटिस करें कि वह आपको और आपके परिवार का  कितना सम्मान और विश्वास करता हैं।

नौकरी से न हो कोई प्रॉब्लम: आज कल महंगाई के इस जमाने में अगर लड़का और लड़की दोनों काम करें तो  दोनों घर को अच्छी तरह से चला पाएंगे। ऐसे में शादी के लिए हां कहने से पहले यह जरूर देख लें कि आपके पार्टनर और उनके परिवार वालो को आपकी जॉब से कोई प्रॉब्लम न हो।