लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले ध्यान रखें यह अहम बातें

Loading

आज के दौर में लिव इन रिलेशनशिप एक आम बात हो गई है. शहरी जिंदगी में इसका चलन काफी तेजी से बढ़ रहा है. आज इसको लेकर लोग हिचकते नहीं, बल्कि इस पर खुल कर अपने विचार रखते हैं. जहां इसके अच्छे फायदे हैं, वहीं इससे कुछ दिक्‍कतें भी पनप सकती हैं. इसलिए कभी भी लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले जान ले यह कुछ बातें.

क्‍या कहता है हमारा कानून
लिव इन रिलेशनशिप को कानूनी तौर पर देखें तो इसे भारतीय कानून द्वारा मंजूरी दे दी गई है. कानून के मुताबिक अगर दो बालिग व्यक्ति यानी लड़की की उम्र 18 साल और लड़के की उम्र 21 साल पूरी हो गई हो, तो वह लोग लिव इन रिलेशनशिप में रह सकते हैं. यह कानूनी तौर पर वैध माना जाएगा.

लिव इन रिलेशनशिप में रहने के फायदे 
लिव इन रिलेशनशिप में रहने के कई फायदे हैं. इसमें रहने वाले अपनी जिम्‍मेदारियां समझते हैं, एक दूसरे को अच्छी तरह समझने का मौका मिलता है, एक दूसरे की पसंद नापसंद को समझते है और बिना किसी दबाव के इस रिश्ते को खुशी से निभाते हैं. इसके अलावा दोनों पार्टनर निजी तौर पर आजाद होते हैं. वहीं वह जब चाहें तब शादी भी कर सकते हैं.

ध्‍यान रखें यह बातें
लिव इन रिलेशनशिप में जाने से पहले कई बातों का ध्यान रखना ज़रूरी है. सबसे पहले आप सोच लें कि आप इस रिश्ते में जाने के लिए तैयार है या नही. उसके बाद इसमें जाने से पहले आप अपने पार्टनर के साथ एग्रीमेंट करें, ताकि अगर आगे चल कर आपके पार्टनर का व्‍यवहार आपके साथ अच्‍छा न रहे, तो इससे निकलने में आपको दिक्‍कत न हो. इसका अहम पहलू यह भी है की आप मानसिक तौर पर मजबूत रहें क्योंकि अगर आगे चल कर आपका पार्टनर रिलेशनशिप में ना रहना चाहे और आपको छोड़ कर चला जाए, तो आप इस सिचुएशन के लिए मानसिक तौर पे तैयार रहें.

– मृणाल पाठक