Keep these things in mind while worshiping Shri Krishna

Loading

हिंदू धर्म में जन्माष्टमी का पर्व बड़ी धूमधाम के साथ मनाया जाता है. साल 2020 में यह पर्व आज यानी 12 अगस्त, बुधवार को मनाया जा रहा है. इस दिन श्रीकृष्ण की पूजा अर्चना कर उनके भक्त उपवास रखते हैं. भगवान विष्णु के अवतार माने जाने वाले श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव, देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी हर साल बड़े स्तर पर मनाया जाता है. आज के दिन घरों और मंदिरों में बाल गोपाल की पूजा होती है. लेकिन कान्हा की पूजा करते वक्त कुछ बातों का विशेष ध्यान रखा जाता है. आइये आपको बताते हैं, कौनसी हैं वो बातें.

  • सुबह जल्दी उठकर स्नानादि कर बाल गोपाल की पूजा करनी चाहिए. लेकिन याद रहे, पूजा में इस्तमाल होने वाली हर सामग्री शुद्ध और साफ होनी चाहिए.
  • बाल गोपाल को साफ जल और गंगाजल से स्नान करवाएं. स्नान करवाने के बाद चंदन का टीका लगाएं.
  • बाल गोपाल के कपड़ों को रोजाना बदलें. कान्हा को दिन के अनुसार अलग-अलग रंग के कपड़े पहनाएं जैसे सोमवार को सफेद, मंगलवार को लाल, बुधवार को हरा, गुरुवार को पीला, शुक्रवार को नारंगी, शनिवार को नीला और रविवार को लाल कपड़ा. कपड़े पहनाने के बाद उनका पूर्ण रूप से श्रृंगार करें.
  • श्री कृष्ण को मक्खन, मिश्री और तुलसी के पत्ते बहुत पसंद हैं इसलिए भोग के रूप में रोजाना इन्हें जरूर शामिल करें.
  • भोग लगाने के बाद सबसे पहले भगवान गणेश की आरती करें क्योंकि वह प्रथम पूजनीय देवता हैं. उसके बाद श्री कृष्ण की आरती करें. रोज सुबह शाम इनकी आरती करें और भोग चढ़ाएं.

-मृणाल पाठक