घर के पायदान के नीचे रखें ये एक चीज, कुछ ही दिनों में हो जाएंगे मालामाल

    -सीमा कुमारी

    हमारे भारतीय समाज में अधिकतर लोग घर की सुख-शांति और समृद्धि के लिए वास्तु-शास्त्र  (Vastu Shastra) द्वारा बताए गए नियमों को अवश्य अपनाते हैं। क्योंकि, सदियों से ऐसी मान्यता है कि वास्तु के अनुसार कार्य करने से व्यक्ति के जीवन में जरूर सफलता मिलती है। ऐसे में घर की कई चीजों को लेकर कई  उपाय भी  हैं, जैसे- घर का द्वार।

    यह बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान होता है। लोग घर के द्वार पर पायदान (Doormat )अवश्य बिछाते हैं, ताकि बाहर की गंदगी घर में प्रवेश न करे।  पायदान से न सिर्फ घर में साफ-सफाई रहती है, बल्कि इसके सही प्रयोग से आप घर की नकारात्मक ऊर्जा को भी दूर कर सकते हैं। वास्तु के मुताबिक, घर के पायदान के नीचे कुछ चीजों को रखने से व्यक्ति का भाग्य खुल जाता है। साथ ही, घर में माता लक्ष्मी का वास भी होता है। ऐसे में आइए जानते हैं पायदान के नीचे किन चीजों को रखना चाहिए ?

    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, पायदान के नीचे फिटकरी या नमक दोनों में से कोई एक चीज रखनी चाहिए। इसके लिए नमक या फिटकरी को बारीक कर लें और उसे पोटली में बांधकर पायदान के बीचोंबीच रख दें। ऐसा करने से घर की नकारात्मक शक्तियां दूर हो जाती हैं।
    • कहते हैं कि, अगर आपके घर में अशांति का वातावरण हमेशा बना रहता है, तो ऐसे में किसी काले कपड़े में थोड़ा सा कपूर बांधकर पायदान के नीचे रखें। इससे आपके की नकारात्मकता दूर होगी।   घर में शांति आने लगेगी और परिवार में सद्भाभाव की भावना उत्पन्न होगी। 
    •  वास्तु-शास्त्र के मुताबिक, पायदान के नीचे नमक या फिटकरी रखने से धीरे-धीरे व्यक्ति का कर्ज भी खत्म हो जाता है। ऐसे में कर्ज में डूबे व्यक्ति को यह उपाय जरूर अपनाना चाहिए।
    • कहा तो यह भी जाता है कि,  पायदान के नीचे नमक रखने से घर में कीड़े-मकौड़े भी नहीं आते हैं। इसके साथ ही घर में कोई बीमारी प्रवेश भी नहीं करती है।

    इन सामान्य उपायों को अपनाकर घर की नकारात्मक ऊर्जा दूर हो सकती है और किस्मत का ताला खुल भी सकता है।