प्रोटीन के फायदे जानकर चौक जाएंगे आप, इन प्रोटीन फूड्स को करें अपनी डाइट में ऐड

Loading

5 हाई प्रोटीन फूड, जो हैं प्रोटीन का अच्छा स्रोत. अगर प्रोटीन के स्रोत के बारे में बात करें तो प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है. पशु स्रोत,जैसे मॉस, अंडा, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन होता है. दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में ड्राई फ़ूड  बीज, आलू, साबुत अनाज जैसे मुंग, काली चना, सोया बीज, और फलियां शामिल हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं 5 हाई प्रोटीन फूड  के बारे में  

 5 हाई प्रोटीन फूड, जो हैं प्रोटीन का अच्छा स्रोत

Protein Rich Food: प्रोटीन आपकी आहार  का अहम हिस्सा है. प्रोटीन आपके आहार का बेहद हेल्‍दी और जरूरी हिस्सा है. सवाल यह उठता है कि प्रोटीन जरूरी क्यों है. असल में प्रोटीन एमिनो एसिड की संरचना की सीरीज हैं, जिसकी मानव शरीर को कई कार्यों को सही तरीके से करने के लिए आवश्यकता होती है. प्रोटीन कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं जैसे मांसपेशियों की ताकत देना, हड्डियां मजबूत होना, टिश्यू की मरम्मत, मेटाबॉलिज्म को बढ़ावा देना, हेल्‍दी प्रतिरक्षा प्रणाली का निर्माण करना. इसलिए, हमारी डाइट में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन शामिल करना हमारे लिए महत्वपूर्ण  है.अगर आप सही मात्रा में प्रोटीन नहीं लेते हैं, तो इसका सीधा असर आपके स्वास्थ्य पर पड़ता है. प्रोटीन के  बारे में बात करें तो प्रोटीन पौधों और पशु स्रोत दोनों में पाया जाता है. पशु स्रोत, जैसे  चिकन, टूना, मुर्गी, मछली में हाई प्रोटीन होता है. दूसरी तरफ, प्रोटीन के प्रमुख पौधों के स्रोतों में नट्स, बीज, आलू, साबुत अनाज और फलियां शामिल हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं 5 हाई प्रोटीन फूड के बारे में

५ . हाई प्रोटीन फूड के बारे में

1. अंडा प्रोटीन का अच्छा स्रोत है: जब बात प्रोटीन की हो, तो अंडे का जिक्र न हो, ऐसा कैसे हो सकता है अंडे को रोज नास्ते में शामिल करने चाहिए.इसमें  काफी अधिक प्रोटीन होता है, लेकिन अंडे में दो तरह के पोसक तत्ब पाए जाते है.

आप अंडे का सेवन दिन में कभी भी कर सकते है.

१ सफेद भाग लगभग शुद्ध प्रोटीन होता है.

२, पीला भाग  अंडे के पीले हिस्से में सफ़ेद हिस्से की तुलना में ज्यादा विटामिन, मिनरल और ज्यादा फैट पाया जाता

है। इसमें विटामिन बी-6, बी-12, ए, डी, इ और के अधिक मात्रा में पाया जाता है जबकि एग वाइट में

विटामिन ए, डी, इ और के नहीं पाया जाता है

2. हाई प्रोटीन फूड है चिकन: चिकन ब्रेस्‍ट हाई-प्रोटीन डाइट का सबसे अहम हिस्सा माना जाता है. प्रोसेस्‍ड और पैक्‍ड चिकन खाने से बचना चाहिए. चिकन विटामिन बी का स्रोत भी है, जैसे कि नियासिन और विटामिन बी 6, जो कार्डियोवैस्कुलर बीमारी के खतरे को कम करने, डायबिटीज को कंट्रोल करने, ब्रेन हेल्‍थ को सपोर्ट करने और एलडीएल कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

3. प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं नट्स और बीज: नट्स और बीज प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं. लेकिन ध्यान रहे ड्राई फ्रूट्स और बीज में हाई कैलोरी होती हैं, इसलिए इसकी सीमित मात्रा ही लें. अखरोट, बादाम और पिस्ते जैसे कुछ ड्राई फ्रूट्स को शाम के स्नैक्स के लिए बेस्‍ट माना जा सकता है.

4. प्रोटीन का अच्छा स्रोत है कॉटेज पनीर: कॉटेज पनीर केसिन से भरपूर है जो डेयरी प्रोटीन है. इसे पचने में समय लगता है. यह चयापचय को बेहतर बनाता है. यह वजन को कंट्रोल करने में भी मदद करता है.

5. हाई प्रोटीन फूड है मसूर की दाल: शाकाहारियों के लिए मसूर की दाल प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत है. मसूर पोषक तत्वों और खनिजों जैसे फाइबर, फोलेट, मैंगनीज, आयरन, फॉस्फोरस, पोटेशियम और बी विटामिन से भरपूर होती है. मसूर में मौजूद प्रोटीन दिल के स्वस्थ को बनाए रखने, पाचन में मदद करने और ब्‍लड शूगर के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है.

-सीमा कुमारी