जानें माया नगरी की खूबसूरती और उसके पर्यटन स्थल

Loading

 

मुंबई शहर, भारत देश के महाराष्ट्र राज्य की राजधानी है. इस शहर को मायानगरी भी कहा जाता है. मुंबई का पौराणिक नाम बॉम्बे था. यह शहर भारत के पश्चिमी तट पर स्थित है. मुंबई सपनों का शहर है जो अपने फैशन, आकर्षक जीवनशैली, बालीवुड और कुछ बहुत प्रसिद्द कलाकारों के घर के लिये जाना जाता है.
यह भारत के प्रमुख शहरी केंद्रों में से एक है और वास्तव में, दुनिया के सबसे बड़े और सबसे घनी आबादी वाले शहरों में से एक है.
इस शहर कि अनुमानित जनसंख्या क़रीब 1.84 करोड़ है. इसे भारत की आर्थिक राजधानी भी कहते हैं. यहां कई खूबसूरत पर्यटक स्थल भी हैं. तो आइए अब जानते हैं मुंबई के कुछ प्रसिद्ध पर्यटक स्थलों के बारे में

गेटवे ऑफ़़ इंडिया (Gateway of India)

भारत का एक ऐतिहासिक स्मारक है जो मुम्बई में होटल ताज महल के ठीक सामने स्थित है। यह स्मारक साउथ मुंबई के अपोलो बन्दर क्षेत्र में अरब सागर के बंदरगाह पर स्थित है। यह एक बड़ा सा द्वार है जिसकी उंचाई 26 मीटर (85 फीट) है। अरब सागर के समुद्री मार्ग से आने वाले जहाजों आदि के लिए यह भारत का द्वार कहलाता है तथा मुंबई के कुछ उच्च पर्यटन स्थलों में से से एक है।

जुहू बीच (juhu beach)

सभी समुद्र तट प्रेमियों के लिये जुहू बीच सुलभ है और पूरे समय जीवन से भरा हुआ होता है. बांद्रा से लगभग 30 मिनिट की दूरी पर स्थित यह बीच मुंबई के प्रसिद्द व्यंजनों जैसे भेलपुरी, पानीपुरी, तथा सैंडविच का मज़ा लेने के लिये उपयुक्त स्थल है. शाम को यहाँ अनेक पर्यटक और निवासी सूर्यास्त देखने के लिये आते हैं.

एलीफेंटा केव्स (elephanta caves)
मुंबई के तट से कुछ दुर एक आइलैंड है. यह भारत के सबसे मनोहर और प्राचीन स्थानों में से एक है. यदि आप मुंबई के दर्शनीय स्थल की सैर पर निकले हैं, तो आपको एलीफैंटा की खूबसूरती के दर्शन करना काफी ज़रूरी है. एलीफैंटा की सबसे रहस्यमयी बात ये है के आज तक किसी को यह नहीं पता की इसकी रचना किसने की. यह दर्शनीय स्थल पत्थरों से काट कर बना है. अगर आप मुंबई के शोर से कुछ दूर शांति मैं समय बिताना चाहते हैं तो एलीफैंटा आइलैंड आपके लिए सबसे बेहतरीन जगह है.

मरीन ड्राइव (marine drive)

भारत की आर्थिक राजधानी के नाम से प्रसिद्ध मुम्बई शहर और अरब सागर के बीच बना है मरीन ड्राइव.
नरीमन प्वाइंट से मालाबार हिल तक शहर और सागर के बीच बनी छोटी दीवार के किनारे लगी स्ट्रीट लाइटें रात में इस प्रकार जगमगाती हैं कि इसे क्वीन्स नेकलेस का नाम दिया गया है.
यहाँ के स्ट्रीट एरिया से समुद्र में उठती-गिरती लहरें लोगों को खूब लुभाती हैं.

हाजी अली दरगाह ( Haji Ali dargah)

हाजी अली की दरगाह मुंबई के धार्मिक स्थलों में से एक सबसे अद्भुत और प्रतिष्ठित पर्यटक स्थल है. समुन्द्र के बीच में तैरती ये दरगाह आपको मंत्रमुग्ध कर देगी. यह इंडो-इस्लामिक धार्मिक स्थल उन्नीसवीं सदी में बनाया गया था और यह पीर हाजी अली शाह बुखारी को समर्पित है. यह माना जाता है की हाजी अली मक्का की धार्मिक यात्रा पर निकले थे जहाँ उनका देहांत हो गया, लेकिन चमत्कारपूर्ण ढंग से उनका ताबूत समुन्द्र में बेहटा हुआ मुंबई के तट पर आ पंहुचा और इस तरह इस प्रतिष्ठित दरगाह का जन्म हुआ.

हैंगिंग गार्डन ऑफ मुंबई (hanging garden of mumbai)

अगर आप अपने शहर की भागदौड़ और तनाव भरी जिंदगी से दूर जाकर, आराम करना चाह रहे हैं, तो हैंगिंग गार्डन आपके लिए एक अच्छा ब्रेक होगा. बगीचे में कई प्रकार के सुंदर फूलों और हरियाली को चारों तरफ अच्छी तरह से फैलाया गया है. यह उद्यान फिरोजशाह मेहता गार्डन के रूप में भी जाना जाता है. यह भी कहा जाता है कि उद्यान के नीचे एक विशाल जलाशय भी है.

पवई झील (powai lake)

पवई झील महाराष्ट्र के बेहतरीन पर्यटन स्थलों में एक है. पवई झील में मीठी नदी का पानी है और यहाँ बांध है. जिससे पवई गाँव को पानी और बिजली प्राप्त होती है. सड़क द्वारा यह झील मुम्बई से 40 किमी की दूरी पर है.
इस झील को देश की 10 प्रमुख झीलों की सूची में भी शामिल किया गया है.