File Photo
File Photo

Loading

अच्छी हैरस्टाइल रखना और उसे मेंटेंन करना आज कल हर छोटे, बड़े और बुजुर्ग कि पहली पसंद बन गया है. हर व्यक्ति अपने सर के ऊपर घने बाल चाहता है. लेकिन इस समय हो रहे प्रदुषण कि वजह से बालों को बहुत नुकसान पहुंचता है. जिसकी वजह से बालों को और अच्छे पोषण की ज़रूरत होती है, लेकिन रोजमर्रा कि भाग – दौड़ में लोग इतने व्यस्त हो गए हैं, कि उनके बालों को हो रहे नुकसान पर ध्यान ही नहीं जाता. तो आइए जानते हैं हमारे अनमोल बालों की रक्षा कैसे करें.

शैंपू के साथ अंडा 

यह दो चीज हमारे रूखे तथा बेजान बालों के लिए रामबाण इलाज माना गया है. एक अंडे को बाउल में डालकर थोड़ा सा शैंपू डालें और अच्छे से मिलाकर बालों पर 5 – 7 मिनट तक लगाकर रखें और फिर अच्छे से वॉश कर लें. यह नुस्खा आपके बालों को अधिक मात्रा में प्रोटीन प्रदान करेगा और आपके बेजान बाल फिर से अच्छे हो जाएंगे.

बालों को करे चाय से वॉश

चाय पीना हर व्यक्ति को बेहद पसंद है लेकिन आपको जान के हैरानी होगी कि चाय हमारे बालों के लिए भी बहुत फायदमंद होता है. आपको करना बस इतना है कि एक प्याली चाय बनाएं और उसे खूब खौलाएं लेकिन याद रहे उसमें दूध या चीनी न डालें. इसके बाद जब भी आप बालों को शैंपू करें, उसकी आखरी धुलाई उसी टी-लीकर से करें, जिसके बाद आपके बालों का रंग और गाढ़ा हो जाएगा और बालों की चमक भी बढ़ जाएगी.