छोटा सा नींबू और बड़े-बड़े गुण, जाने रोज़ाना नींबू पानी पीने के जबरदस्त फायदे

हम सभी जानते है नींबू पानी पिने के बहुत से फायदे हैं। नींबू पानी को देशी कोल्ड्र‍िंक भी कहा जाता है। नींबू में  प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन और मिनरल्स से भरपूर मात्रा में होता है। तो आइए जानते है नींबू के फायदों के बारे में जो आपकी सेहत के लिए बेहद लाभदायक है। 

नींबू पानी पीने के फायदे 

मोटापा घटाएं 

नींबू वजन काम करने में कारगर होता है। हर सुबह शहद के साथ गुनगुना नींबू पानी पीने से अतिरिक्त वजन आसानी से कम किया जा सकता है। नींबू में पेक्टिन फाइबर होता है जो भूख को कम करता है जिससे हमारा वजन काम होने में मदद मिलती है। 

पाचन में मददगार

जो लोग आमतौर पर पाचन-संबंधी समस्याओं से परेशान हैं उनके लिए नींबू पानी बहुत लाभकारी है। नींबू के रस में मौजूद हाइड्रोक्लोरिक एसिड और पित्त सिक्रेशन के प्रोडक्शन में वृद्धि करता है, जो पाचन को ठीक करता है। रोज एक गिलास नींबू पानी का सेवन करने से पेट की बदहस्मी, पेट का फूलना, ब्लॉटिंग, जलन और गैस की समस्या, खट्टी डकारे आना जैसी परेशानियां ठीक हो जाती हैं। साथ ही यह एसिडिटी और गठिया के खतरे को भी कम करता है। 

एनर्जी बढ़ाए

नींबू में मौजूद योफ्लेवोनॉयड, विटामिन सी और फाइटोन्यूट्रियंट्स होता है जिससे हमें शक्ति और एनर्जी  मिलती है। नींबू  पानी पिने से हमारी प्रतिरोधक क्षमता की शक्ति बढ़ाने में मदद मिलती है। 

डायबि‍टीज 

नींबू पानी, हाई शुगर वाले जूस व ड्रिंक का बेहतर विकल्प माना जाता है। खासतौर से उनके लिए जो डायबिटीज के मरीज हैं या वजन कम करना चाहते हैं। यह शुगर को गंभीर स्तर तक पहुंचाए बिना शरीर को रिहाइड्रेट व एनर्जाइज करता है। 

किडनी डिटॉक्स

नींबू पानी से किडनी स्टोन को ठीक किया जा सकता है। नींबू मूत्राशय के मार्ग को साफ करता है और PH लेवल ठीक करता है। नींबू पानी पीने से शरीर को रिहाइड्रेट होने में मदद मिलती है और यह यूरीन को पतला रखने में मदद करता है। यह शरीर मर विषैले बैक्टीरिया को बनने से रोकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर

नींबू पानी पिने से ब्लड प्रेशर को काम करने के साथ ही तनाव, डिप्रेशन और अवसाद कम करने के गुण होते है। जिन्हें दिल से जुड़ी समस्या है उनके लिए भी नींबू पानी फायदेमंद होता है। नींबू पानी पीने से तुरंत ही आपको आराम का अनुभव होगा। 

अस्थमा में मददगार

नींबू का रस अस्थमा से जुड़ी समस्या से राहत दिलाता है। व्यक्ति के सांस से जुड़ी समस्या को शांत करने में यह मददगार है। नींबू में मौजूद  विटामिन सी फेफड़ो से जुड़ी परेशानियों को कम करता है। 

दांतों के लिए वरदान

नींबू पानी पीने से मसूड़ों और दांतों से संबंधित समस्याओं से राहत मिलती है। नींबू दांतों के दर्द, दांतों में पीलापन, दांतों की बीमारियां, दांतों से निकलने वाले बल्ड आदि पर असरदार काम करता है। नींबू पानी में एक चुटकी नमक मिलाकर पीने से बेहतर परिणाम मिलते हैं।