जानिए ‘प्रेम के प्रतिक’ आगरा शहर के ख़ूबसूरत स्थलों के बारे में

Loading

उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित आगरा यमुना नदी के तट पर बसा है. यह एक बहुत ही खूबसूरत शहर है. यह शहर ऐतिहासिक और वास्तुकला से परिपूर्ण स्मारकों से भरा पड़ा है, जो शहर के इतिहास को बताता है. आगरा विश्व के सात अजूबों में से एक ताजमहल की मेजबानी करता है और ये हमारे देश के लिए गौरव की बात है. ताज महल के अलावा भी यहाँ कई ऐसी ऐतिहासिक स्मारक हैं जो देखने योग्य हैं. तो कभी अगर छुट्टी बिताने के लिए घूमने का प्लान बना रहे हैं तब आगरा ज़रूर जाएँ.

ताज महल: 

 

ताज महल को ‘प्रेम का प्रतीक’ भी कहा जाता है. इसे मुगल सम्राट शाहजहाँ ने अपनी बेगम मुमताज़ की याद में बनवाया था. इसे देखने लोग देश विदेश से आते हैं. यह दिखने में जितना खूबसूरत है, उतनी ही इसकी कारीगरी मन को भाने वाली है. 

फतेहपुर सीकरी:

फतेहपुर सीकरी की स्थापना 16 वीं शताब्दी में मुगल सम्राट अकबर द्वारा की गई थी. यह मुख्य रूप से लाल बलुआ पत्थर से बना है, जो दिखने में बहुत खूबसूरत है. फतेहपुर सीकरी जोधाबाई के महल, जामा मस्जिद, बुलंद दरवाजा और सलीम चिश्ती के मकबरे की जगह है. यह पर्यटकों के आकर्षण का बड़ा केंद्र है.

अंगूरी बाग:

अंगूरी बाग 1637 में मुगल सम्राट शाहजहाँ द्वारा बनवाया गया था. ऐसा माना जाता है कि पुराने जमाने में, इस बगीचे में हरे रंग के रसदार अंगूर पाए जाते थे. इस बाग को आप एक से दो घंटे में पूरा घूम सकते हैं. बाग का एंट्री टिकट प्रति व्यक्ति 40 रूपए है और विदेशियों के लिए 510 रूपए. यह देखने में बहुत ही सुंदर  है. 

जामा मस्जिद:

जामा मस्जिद को शुक्रवार मस्जिद के रूप में भी जाना जाता है. इसे अलग-अलग रंग के पत्थर और बलुआ पत्थर से बनाया गया है. 1648 में शाहजहाँ के शासन में निर्मित जामा मस्जिद उनकी बेटी, ‘जहाँ आरा बेगम’ को समर्पित है. भारतीय इतिहास और संस्कृति में जामा मस्जिद का बहुत बड़ा महत्व है.

आगरा का किला:

आगरा में यमुना नदी के दाहिने किनारे पर स्थित एक विशाल किला है, जो ‘आगरा का किला’ के नाम से प्रसिद्ध है. यह किला ताजमहल से महज़  2.5 किलोमीटर की दूरी पर है. यह आगरा के पर्यटन स्थलों में से एक है और पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित भी करता है.