डाइनिंग रूम को इस रंग से कभी न करें पेंट, जानें कौन सा कलर है शुभ

    -सीमा कुमारी

    कहते हैं व्यक्ति के जीवन में रंगों का बड़ा महत्व होता है। ऐसे में प्रकृति के सात रंग यानी, इंद्रधनुष के सात रंग भी व्यक्ति के जीवन में महत्वपूर्ण रोल अदा करते हैं।

    ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, प्रकृति के रंगों का प्रभाव हमारे व्यक्तित्व, रिश्तों और कामकाज पर पड़ता है। वास्तु-शास्त्र (Vastu Shastra) के अनुसार हर दिशा के लिए एक रंग निर्धारित किया गया है। इसलिए घर में किस दिशा में कौन सा रंग करवाना चाहिए ये जानना बहुत जरूरी है ? आइए जानें इस बारे में-

    • वास्तु-शास्त्र के मुताबिक, घर के अन्य हिस्सों की तरह डाइनिंग रूम का भी अपना महत्व होता है। क्योंकि, डाइनिंग रूम एक ऐसी जगह होती है, जहां घर के सभी सदस्य एक साथ बैठकर भोजन और बातचीत भी करते हैं। इसलिए डाइनिंग रूम में पेंट करवाते समय वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
    • ज्योतिष-शास्त्र के अनुसार, डाइनिंग रूम में हल्का हरा, गुलाबी, आसमानी, नारंगी, क्रीम या फिर हल्का पीला रंग सबसे अच्छा होता है,  हल्के रंगों को देखकर खाना खाने वालों के मन में आनंद बना रहता है। लेकिन ध्यान रहे कि डाइनिंग रूम में काला रंग करवाने से आपको बचना चाहिए। ऐसा करने से घर में नेगेटिव एनर्जी का संचार होता है।
    • वास्तु-शास्त्र के अनुसार, डाइनिंग रूम यानी, भोजन कक्ष में ऐसा रंग होना चाहिए जो घर के सभी सदस्यों को जोड़े यानी, एकजुट रखने में सहायक हो। कई बार भोजन के दौरान अहम निर्णय भी ले  लिए जाते हैं।  क्योंकि, उस समय परिवार के सभी सदस्य साथ होते हैं, तो ऐसे में रंगों का ख्याल रखना बहुत जरूरी है।