ठंड में अपने शरीर के अंगों को सुन्न होने से ऐसे बचा सकते हैं आप

सर्दियों का मौसम आ गया हैं। साथ ही कई बीमारियां भी साथ लेकर आ गया हैं। इस मौसम में साइनस, अस्थमा, सर्दी-खांसी, जुकाम और हाथ-पैर की सुन्न होने जैसी समस्याएं हो ही जाती हैं। इस कारण कभी कभी शरीर में

सर्दियों का मौसम आ गया हैं। साथ ही कई बीमारियां भी साथ लेकर आ गया हैं। इस मौसम में साइनस, अस्थमा, सर्दी-खांसी, जुकाम और हाथ-पैर की सुन्न होने जैसी समस्याएं हो ही जाती हैं। इस कारण कभी कभी शरीर में दर्द, झनझनाहट, कमजोरी और ऐंठन भी होती हैं। ठंड में रक्त संचार की प्रक्रिया भी ठीक से नहीं हो पाती हैं जिस कारण कई बीमारियां होने की संभावना होती हैं। जाने किस वजह से ऐसा होता है और इसका किस तरह इलाज करें।

ठंड के मौसम में रक्त वाहिनियां संकुचित और ब्लड सर्कुलेशन धीमा हो जाता है। जिस कारण शरीर के अंगों में ऑक्सीजन की कमी होने लगती है और अंग सुन्न होने लगते है। हाथ-पैर सुन्न होने के और भी कारण हैं जैसे- नस दबना, शरीर में विटामिन्स व मैग्नीशियम की कमी, कार्पेल टनेल सिंड्रोम, तंग कपड़े पहनने के कारण, एक ही स्थिति में ज्यादा देर बैठना। 

कुछ घरेलू नुस्खे:
1. सर्दियों में ठंड से बचने के लिए सबसे अच्छा तरीका है दस्ताने, मोजे और गर्म कपड़े। शरीर को अच्छे से ढक ले साथ ही हाथों में दस्ताने और पैरों पर गर्म जुराबें व जूते पहनें।

2. ठंडे पानी से दूरी बना के रखे। फ्रिज और नल का ठंडा पानी न पिए। गुनगुने पानी का उपयोग करें।

3. अगर हाथ- पैर सुन्न हो गया है तो तुरंत रगड़े उससे रक्त संचार ठीक हो जाएगा।

4. सुन्न हुई जगह गर्म पानी में डाले या गर्म पानी से सिकाई करें। इससे ब्लड सर्कुलेशन तेज होगा और बंद नसें खुल जाएंगी।

5. हल्के गुनगुने नारियल या जैतून तेल से हाथों-पैरों की मसाज करें।

6. भोजन में हल्दी का इस्तेमाल करें। हल्दी के कुदरती एंटी ऑक्सीडेंट्स ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाते हैं।

7. दालचीनी के सेवन से तुरंत सुन्नपन ठीक हो जाता हैं। 1 चम्मच शहद के साथ दालचीनी पाउडर का सेवन करें। इसके बाद गर्म दूध पी लें। इससे भी हाथ-पैर सुन्न होने की समस्या दूर होगी। साथ ही यह जोड़ों के दर्द से भी आराम दिलाएगा।

8. डाइट में मैग्नीशियम और विटामिन्स युक्त आहार जैसे अंडा,दूध, मीट, केला, बींस, मछली, दही, ड्राई फ्रूट्स, सब्जियां, फल लें।