Reduce your partner's burden by helping to do household chores

Loading

भारतीय घरों में अक्सर देखा गया है कि घर का पूरा काम महिलाएं ही करती हैं. ऐसे में लॉकडाउन की वजह से उनके ऊपर काम का और भी बोझ आ गया है. इस दौरान स्कूल और कॉलेज भी बंद है जिस कारण से बच्चें घर से ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं. वहीं कई लोग वर्क फ्रॉम होम भी कर रहे हैं. जिसके करण मौजूद समय में पहले की अपेक्षा ज्यादा समय है. इस समय आप अपनी फैमिली के साथ ज्यादा वक्त बिता सकते हैं और अपने पार्टनर का घर के काम में हाथ बटा सकते हैं. इससे न केवल उनकी मदद होगी बल्कि आपके रिश्ते में मजबूती भी आएगी. तो आइए आपको बताते हैं कुछ बेहद आसान तरीके, जिनसे आप अपने पार्टनर की मदद कर सकते हैं.

साफ-सफाई में हाथ बंटाएं- घर की साफ-सफाई करना बड़ा काम है, जिसमें बहुत टाइम लगता है और मेहनत भी. इसलिए आप अपने पार्टनर की सफाई में मदद कर सकते है. जैसे घर में झाड़ू लगाना, पोंछा लगाना, कबर्ड अरेंज करना, टेबल साफ करना और बिस्तर सेट करना इत्यादि.

किचन में मदद करें- कई लोगों को खाना बनाना नही आता. ऐसे में वह किचन में जाने से डरते है. लेकिन किचन में खाना बनाने के अलावा भी बहुत सारे काम होते है. जैसे बर्तन साफ करना, सब्जियों और फलों को धोना, फ्रिज साफ करना. सब्जियां काटना और भी बहुत कुछ. यह सब करके आप अपने पार्टनर की किचन के काम में मदद कर सकते हैं.

पेट्स की जिम्मेदारी लें- अगर आपके घर में कोई पालतू जानवर है, तो उसकी जिम्मेदारी लेकर उसका सारा काम करना भी आपके पार्टनर के लिए काफी मददगार साबित हो सकता है. पेट्स को नहलाना, शौच कराना और उनके जगह की साफ-सफाई करना या उसे खाना देना. यह सब करके आप अपने पार्टनर का बोझ कम कर सकते हैं.

-मृणाल पाठक