Simple diet plan, which will keep you energetic

Loading

अच्छे स्वस्थ शरीर और मानसिक विकास के लिए भोजन हमारा मूल्य आधार है. स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए हमारा खान-पान हमारे जीवन में अहम भूमिका निभाता है. इसलिए भोजन बेहद आवश्यक है. जिसका सेवन कर हमें दिन भर ऊर्जा मिलती रहती है. अगर हम यदि समय से भोजन ना करें तो इससे हमारे शरीर को बेहद नुकसान पहुँचता है. जिससे हम बिमारियों से घिर जाते हैं. ऐसे में हमारा भोजन ही हमारे हेल्थ की स्थिति को तय करता है.

तो आइए हम आपको बताते हैं, फिट रहने के लिए कुछ हेल्थी डाइट प्लांस-

सुबह का नाश्ता: सुबह हमेशा हल्का आहार लेना चाहिए. हालांकि कुछ लोग सुबह तेल से तली चीजों का नाश्ता भी करते हैं. यह डाइट सेहत के लिए हानिकारक होती है. आप सुबह दूध और बादाम का भी सेवन कर सकते हैं, जो आपकी मानसिक विकास में मदद करता है.

फल और सब्जियां खाएं: हमेशा कोशिश करें कि आप फलों का सेवन कर सकें. साथ ही हरी सब्जियां रोजाना खाएं, जिससे आपको अधिक मात्रा में एनर्जी और पोषण मिलता रहे. फल और सब्जियां आपके शारीरिक विकास में मदद करती हैं.

रात का खाना: रात में हमेशा हल्का भोजन करना चाहिए. इसमें दाल की मात्रा ज्यादा और चावल की मात्रा कम से कम रखनी चाहिए. रात में सोने के करीब 2 घंटे पहले डिनर करना ज्यादा फायदेमंद होता है. डिनर करके तुरंत सोना हमारे शरीर में मोटापे के चांसेस बढ़ाता है.

सोने से ठीक पहले: सोने से ठीक कुछ मिनटों पहले, हमें फल या दूध का सेवन अवश्य करना चाहिए.

-मृणाल पाठक