Skin Care Tips: Drink Coconut and Turmeric Anti Aging Drinks for Healthy Skin

Loading

शरीर के बाकी हिस्सों की तरह त्वचा को भी अच्छा और स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए कुछ आवश्यक पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है। हार्मोनल बदलाव कुछ आवश्यक आहार घटकों की कमी आदि त्वचा पर दिख सकते हैं। इसलिए जब आप बाहर से अच्छा दिखने के लिए महंगे सौंदर्य प्रसाधन खरीदने पर हजारों रुपये खर्च करते हैं, तो आपको अपनी त्वचा के लिए स्वस्थ आहार सुनिश्चित करने के लिए कुछ समय बिताने से भी लाभ हो सकता है।

स्किनकेयर टिप्स: स्वस्थ त्वचा के लिए पोषक तत्व
कुछ पोषक तत्व जिन्हें त्वचा के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाना जाता है, उनमें एंटीऑक्सिडेंट, ओमेगा -3 और -6 फैटी एसिड शामिल हैं और, विटामिन ई और सी। एंटीऑक्सिडेंट फलों और सब्जियों, साथ ही मसालों और जड़ी-बूटियों जैसे पौधों पर आधारित खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं। बीज और नट्स में फैटी एसिड पाए जाते हैं। विटामिन सी कोलेजन के संश्लेषण में मदद करता है, जबकि विटामिन ई त्वचा को सूर्य और यूवी क्षति से बचाने के लिए महत्वपूर्ण है। एंटीऑक्सिडेंट सूजन से लड़ते हैं, जो एक दमकदार और मुँहासे से मुक्त त्वचा देते है। 

हमारे पास आपके लिए एक नुस्खा है जो एक स्वादिष्ट ड्रिंक में इन सभी पोषक तत्वों को जोड़ता है।

एंटी-एजिंग नारियल और हल्दी ड्रिंक पकाने की विधि: इस रेसिपी में केला, अनानास, फ्लैक्ससीड्स, नारियल का दूध, नारियल तेल, अदरक, दालचीनी और हल्दी शामिल हैं। यदि आप अपनी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करना चाहते हैं तो यह ड्रिंक आपके आहार के लिए एक शक्तिशाली अतिरिक्त हो सकता है। नारियल का तेल और दूध स्वस्थ वसा और महत्वपूर्ण विटामिन के स्रोत हैं, और चमकदार अलसी के बीज आपको ओमेगा फैटी एसिड की एक खुराक देते हैं। अदरक और हल्दी दोनों जड़ मसाले हैं जिनके बारे में कहा जाता है कि यह त्वचा की लोच में सुधार और सूजन से लड़कर एंटी-एजिंग लाभ देता है।

एंटी-एजिंग हल्दी ड्रिंक की सामग्री: 1/2 केला, 4-6 टुकड़े अनानास, कटा हुआ, 1 चम्मच कुंवारी नारियल तेल, 1/2 टीस्पून दालचीनी पाउडर, 1/2 छोटा चम्मच हल्दी, 1/2 टीस्पून अदरक, कद्दूकस किया हुआ, 1 बड़ा चम्मच फ्लैक्स सीड्स, 1/2 कप नारियल का दूध

इस ड्रिंक को बनाने का तरीका इस प्रकार है:
1. केला और अनानास को मसल लें।
2. उन्हें एक कटोरे में रखें और फलों में फ्लैक्ससीड्स, कसा हुआ अदरक, नारियल तेल, दालचीनी पाउडर, हल्दी पाउडर डालें।
3. नारियल का दूध डाल सभी अवयवों को एक साथ मिश्रण करें।
4. यदि आप चाहें तो पेय को मीठा करने के लिए आप थोड़ा सा शहद मिला सकते हैं।

स्वस्थ और साफ़ त्वचा सुनिश्चित करने के लिए हाइड्रेटेड रहना और अपना चेहरा धोना महत्वपूर्ण है।