श्री राम जन्मभूमि अयोध्या के कुछ दर्शनीय स्थल

Loading

अयोध्या हिंदु संप्रदाय के लिए एक महत्वपूर्ण तीर्थ स्थल है. अयोध्या को अवध और साकेत के नाम से भी जाना जाता है. मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम का जन्म अयोध्या में ही हुआ था. जिसकी वजह से अयोध्या को देवभूमि भी कहा जाता है. अयोध्या का शाब्दिक अर्थ होता है, ‘जिसे युद्ध में ना जीता जा सके’. रामायण काल में अयोध्या को कौशल राज्य की राजधानी के रूप में भी जाना जाता था. अयोध्या नगरी पवित्र सरयू नदी के किनारे बसी है. आइए जानते हैं कुछ अयोध्या के मुख्य आकर्षण केंद्रों के बारे में:

राम जन्मभूमि 
राम जन्मभूमि हिंदुओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण स्थल है. जहां भगवान श्रीराम का जन्म हुआ था. यह भूमि हिंदुओं के लिए बेहद पूजनीय है. मार्च और अप्रैल के माह में मनाए जाने वाला हिंदुओं का प्रमुख त्यौहार रामनवमी, यहां बेहद हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है.

हनुमानगढ़ी
हनुमानगढ़ी एक मंदिर है, जो महाबली हनुमान जी को समर्पित है. मान्यता के अनुसार हनुमान जी यहां एक गुफा में रहते है और राम जन्मभूमि की रक्षा करते है.

कनक भवन
कनक भवन राम जन्मभूमि के पूर्वोत्तर कोने की तरफ स्थित है. जैसे की इसका नाम दर्शाता है, इस मंदिर को ‘सोने का घर’ भी कहा जाता है. मंदिर का निर्माण 1891 में किया गया था. कहा जाता है कि, कनक भवन को राम की सौतेली माँ कैकेयी ने, माता सीता और  भगवान राम को शादी के उपहार स्वरूप दिया था. इसमें केवल राम और सीता की ही मूर्तियाँ हैं.

इसके अलावा और भी कई ऐसे अयोध्या के खूबसूरत दर्शनीय स्थल हैं, जैसे – गुलाबबाड़ी, त्रेता का ठाकुर, सीता की रसोई, छोटी छावनी, तुलसी स्मारक भवन, बहु बेगम का मक़बरा, राजा मंदिर, राम कथा पार्क, मोती महल, दशरथ भवन, गुप्तार घाट, मणि परबत आदि.

– मृणाल पाठक