Special skin care tips for men

Loading

जब बात स्किन केयर की आती है, तो पुरुष भी अब पीछे नहीं. महिलाओं के अलावा अब पुरुष भी अपने त्वचा की देखभाल करने लगे हैं. अगर बात करें पुरुषों और महिलाओं के स्किन अंतर के बारे में तो पुरुषों की त्वचा महिलाओं की तुलना में अधिक मोटी होती है. ऐसे में इनकी देखभाल करना आवश्यक होता है. तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे टिप्स, जो लड़कों के स्किन केयर से जुड़ी हैं.

  1. चेहरे को साफ़ रखें: दिन में 2 से 3 बार अपने चेहरे को धोएं. गंदगी और तेल आपके चेहरे के पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं. रात में सोने से पहले अपने चेहरे को साफ पानी से धोएं.
  2. सनस्क्रीन लगाएं: UV रेज़ आपके स्किन को हानि पहुंचाती है. ऐसे में जब भी आप घर से बाहर निकलें तो सनस्क्रीन लगाना न भूलें. इसे रोज़ सुबह लगाएं और ज़रूरत महसूस होने पर पुनः इस्तेमाल करें.
  3. शेव से पहले और बाद: हमेशा शेव करने से पहले और शेव करने के बाद क्रीम का उपयोग करें. इससे चेहरे में ग्लो आता है और त्वचा में नमी बनी रहती है.
  4. फेशियल करवाएं: सूरज की धूप स्किन को काला बना देती है. इसलिए फेशियल करवाना चाहिए. लेकिन ध्यान रखें कि स्किन को सूट करें ऐसा ही प्रोडक्ट चुनें.
  5. हाइड्रेट रहें: पानी की कमी की वजह से डिहाइड्रेशन हो जाता है. इससे हमारे चेहरे पर भी काफी असर पड़ता है. इसलिये रोज सुबह उठते ही पानी पीजिए. शरीर में पानी की कमी न होने दें. 
  6. स्क्रब: हफ्ते में 2 बार अपने चेहरे को साफ करने के लिए स्क्रब का उपयोग करें. इससे आपके डेड स्किन साफ होती है और चेहरा ग्लो करता है.

-मृणाल पाठक