गूगल ने बनाया खास डूडल (Photo Credits-Google Grab)
गूगल ने बनाया खास डूडल (Photo Credits-Google Grab)

    नई दिल्ली: गूगल (Google) अक्सर खास मौकों पर खास डूडल (Doodle) के जरिए उसका स्वागत करता रहता है। इसी कड़ी में गूगल ने एक बार फिर स्प्रिंग सीजन 2021 (Spring Season) पर एक खास डूडल बनाकर उसका वेलकम (Welcome) किया है। दरअसल गूगल ने बसंत ऋतू यानि स्प्रिंग सीजन का वेलकम खास अंदाज में किया है। बसंत का आगाज 20 मार्च यानि आज से शुरू होकर 21 जून तक उत्तरी गोलार्ध में चलता है। 

    ज्ञात हो कि बसंत के इस साल के लिए गूगल ने रंग-बिरंगे डूडल को बनाया हुआ है। जिसमें पत्तियों में नीले, हरे, लाल, नारंगी, पीले और गुलाबी रंग को दर्शाया गया है। इस डूडल में आप ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा की इसमें एक एनिमेटेड पशु भी मौजूद है जो जंगली चूहे जैसा दिखाई देता है। 

    वहीं डूडल के अनुसार हेजहोग यानि जंगली चूहा बसंत में निकलता दिख रहा है। साथ ही उसके ऊपर एक खिले हुए फूलों का गुलदस्ता भी नजर आ रहा है। जिस पर शहद की तीन मक्खियाँ भी उसके आस-पास दिख रही है। वैसे बसंत सर्दियों के बाद और गर्मियों से पहले का मौसम माना जाता है।

    उल्लेखनीय है कि बसंत के कारण पूरे विश्व में हर जगह दिन और रात का समय एकदम बराबर हो जाता है। मतलब दोनों 12-12 घंटे का होता है। इसलिए इसी दिन से बसंत ऋतू की शुरुआत हो जाती है।