दिवाली के खास मोके पर बालूशाही रेसिपी
दिवाली के खास मोके पर बालूशाही रेसिपी

Loading

लॉकडाउन की वजह से हम अपनी मनपसंद मिठाईयां भी नहीं खा पा रहे हैं और बाजार से खरीद के खाने में इस दौरान काफी रिस्क भी है. ऐसे में घर पर ही बनाएं बालूशाही. यह खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है. बाहर से थोड़ा कठोर और अंदर से उतना ही मुलायम होता है. तो आइए जानते है इसकी रेसिपी

सामग्री:
मैदा- 2 कप
घी- तलने के लिए
बेकिंग पाउडर- 1 छोटी चम्मच
मावा- 1/4 कप
पिस्ते- 10-12 बारीक कटे
बादाम- 3 बारीक कटे
चीनी- 2 कप
इलायची पाउडर- 1/2 छोटी चम्मच
काजू- 3 बारीक कटे
पाउडर चीनी- 2 टेबल स्पून

विधि:

  • सबसे पहले एक बड़े से बर्तन में 2 कप चीनी और 1 कप पानी डालकर चीनी को गैस पर रख दें और उबालें. चाशनी को एक तार बनने तक पकाएं. अब उसे ठंडा होने के लिए रख दें.

  • अब मैदा को एक बर्तन में लें. इसमें बेकिंग पाउडर, घी डालकर मिक्स कर ठंडे पानी से नरम आटा गूंथ लें फिर आटे को 10-15 मिनिट के लिए ढक्कर रखे दें.


  • स्टफिंग बनाने के लिए एक कढ़ाई में मावा डालकर भुने. उसके बाद उसे एक बर्तन में निकल लें. मावा ठंडा हो जाने पर 2 टेबल स्पून पाउडर चीनी, बारीक कटे काजू, बादाम, थोडा़ सा इलायची पाउडर मिक्स कर लें.


  • उसके बाद गुथे आटे से छोटी-छोटी लोइयां बनाएं. हर लोई को कटोरी का आकार देते हुए गोल करें. बीच में 1/2 छोटी चम्मच मावा स्टफिंग डालकर आटे को चारों तरफ से बंद करें. इसे तलने के लिये कढ़ाई में घी डालकर धीमी आंच पर हल्का गरम कीजिए. फिर बालूशाही को डालकर हल्की सी ब्राउन होने तक तले.


  • तलने के बाद बालूशाही को चाशनी में डूबा कर थोडी देर बाद निकल लें. लीजिये तैयार है आपका टेस्टी बालूशाही घर पर ही.