Take care of your fitness while staying at home

Loading

जैसे की आज कल आप लोग देख रहे है कि कोरोना वायरस के कारण दुनिया भर में जिम और फिटनेस सेंटर बंद कर दिए गए है. जिम न जाने और वर्कक फ्ररॉम होम के कारण हमारी फिजिकल एक्टिविटी भी जीरो हो चुकी है. ऐसे में खुद को फिट रखने के लिए आज  एक चुनौती बन गई है. यह न सोचे कि जिम में नहीं जा रहे है तो बॉडी फिट नहीं हो सकती.  बॉडी फिट रखने के लिए घर में  व्यायाम कर सकते है.  

कैसे रहे फिट ?

उठने और सोने के समय का रखें ध्यान: सुबह सूर्य उदय से पहले उठना चाहिए यह समय ब्रह्म योग माना जाता है  अगर नहीं उठ सके तो किसी कारण से क्यों कि भाग दौड़ कि जिंदगी में लोग रात को लेट से ही  सोते है जिसके  कारण नींद पूरी नहीं हो पाती है तो आप सुबह 5 – 6 के बीच में कम से कम उठने का प्रयास करे इससे आपकी शरीर में चुस्ती और फुर्ती बनी रहती  है.  

रात में 9 -10 के बीच  सो जाने कि कोशिश करना चाहिए हमें पता है कि खास कर के आज कल के बिजी शहरो में थोड़ा मुश्किल हो जाता है पर सरे काम निपटा कर जल्द से जल्द सो जाना चाहिए.

भोजन में इन चीजों को करें शामिल:

  •  स्वस्थ और जबरदस्त फिटनेस के लिए आपको घंटो जिम में पसीना बहाने कि जरुरत नहीं है.
  • आप अपने लिए सुबह कम से कम 30 मिनट निकल ले इन 30 मिनट में किसी पार्क में जा कर हल्की दौड़ , योगा  , बॉडी वेट , थोड़ा लटक ले , सूर्य नमस्कार ये सब करे.
  •  मॉर्निंग वॉक के बाद गुनगुने पानी या निम्बू पानी या गुनगुने पानी में निम्बू और शहद मिला कर लेते है तो ये आपको तुरंत ताकत प्रदान करता है इससे पेट कि समस्या भी दुर रहती है. 
  • ब्रेक फ़ास्ट में 2 केले , 1 अंडे ,  7 – 10 बादाम रात को पानी में फुला  ले और सुबह छील कर खा ले  इसके बाद एक ग्लास गुनगुने दूध  का सेवन करे.

-सीमा कुमारी