UK woman ordered sperm online and became mother, know the reason
Representative Photo

Loading

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उन्हें सबसे ज्यादा अपने पति की जरूरत होती है. वह हमेशा अपने पति को आसपास देखना पसंद करती है. ऐसे में पति की जिम्मेदारी और ज्यादा बढ़ जाती है. उन्हें एक तरफ अपने काम का दबाव और दूसरी ओर प‍त्‍नी की देखभाल भी करनी होती है. ऐसे में यह भी ध्यान रखना होता है कि पत्नी की देखभाल के साथ उन्हें खुशनुमा माहौल भी दिया जा सके. इसलिए जरूरी है कि एक अच्‍छे पार्टनर के तौर पर आप कुछ बातों का ख्‍याल रखें, ताकि आपकी पत्‍नी इन दिनों सेहतमंद और खुश रहे.

तनाव से रखें दूर
प्रेगनेंसी के दौरान कोशिश करें कि आपकी पत्‍नी स्ट्रेस से दूर रहे. इस हालत में उन्‍हें किसी भी तरह का तनाव न दें. जब भी वह तनाव में हो, तो उन्‍हें समझाएं. उनकी सारी  परेशानियों का हल निकालें और उन्हें खुश रखें.

ज्‍यादा समय बिताएं
कोशिश करें कि आप अपने पत्नी के आस पास ही रहें. उन्‍हें ज्‍यादा से ज्‍यादा समय दें, ताकि उन्हें अकेले में नकारात्‍मक विचार न आए या फिर घबराहट आदि न होने लगे. आपका साथ उन्‍हें मजबूती देगा

इमोशनल सपोर्ट जरूरी
इन दिनों आप अपनी पत्नी को खुश रखने की कोशिश करें. इसके लिए बस छोटी-छोटी बातों का ख्‍याल रखें. गर्भावस्‍था के दौरान महिलाओं के शरीर में काफी बदलाव होते हैं, ऐसे में उन्‍हें इमोशनल सपोर्ट दें और घर के काम में भी उनका हाथ बटाएं.

नियमित रूप से चेकअप
इस हालत में ख्याल रखें कि आपकी पत्‍नी का नियमित रूप से चेकअप होते रहे. ताकि आगे कोई दिक्‍कत न आए. कोशिश करें कि जब भी पत्‍नी को डॉक्‍टर को दिखाना हो, तो आप भी साथ जरूर जाएं. इस हालत में पत्‍नी को मानसिक और भावनात्मक मजबूती देना ज़रूरी होता है.