कोरोना वायरस को मात दें सकते है ये पदार्थ, डाइट में जरूर करें शामिल

कोरोना वायरस ने दुनियाभर को प्रभावित कर रखा है। इसके संक्रमण के चलते कई लोगों को जान गवानी पड़ी है। भारत में भी कोरोना वायरस के तीन मामले उजागर हुए है, हाल ही में वे लोग चीन से भारत लौटे थे। बता दे

कोरोना वायरस ने दुनियाभर को प्रभावित कर रखा है। इसके संक्रमण के चलते कई लोगों को जान गवानी पड़ी है। भारत में भी कोरोना वायरस के तीन मामले उजागर हुए है, हाल ही में वे लोग चीन से भारत लौटे थे। बता दे कि इस संक्रमण का शिकार वे लोग जल्द हो जाते हैं जिनकी रोग प्रतिकार क्षमता कम होती हैं। इसके संक्रमण का काल 14 दिन का होता है। स्वास्थ्य अधिकारियों की मानें तो स्वच्छता का खास ख्याल रखकर इस वायरस से बचा जा सकता है। साथ ही डाइट में कुछ बदलाव करने की जरूरत है। जिससे आप संक्रमण का शिकार होने से बच सकते है। तो आइए जानते है किस पदार्थ का सेवन करने से रोग प्रतिकार क्षमता बढ़ाई जा सकती है।

कोरोना वायरस के लक्षण 

इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्या उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है।

इम्युनिटी बढ़ाने वाले पदार्थ

अदरक 

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में अदरक काफी अच्छा स्त्रोत माना जाता है। इसे आप शहद के साथ खा सकते हैं। यह आपकी इम्युनिटी पावर को बुस्ट करेगा।

नारियल का तेल

नारियल तेल, अदरक की तरह ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) को बढ़ाता है। नारियल तेल में लॉरिक एसिड और कैप्रिलिक एसिड पाया जाता है जो एंटी-वायरल माना गया है। यह हमारे शरीर को किसी भी संक्रमण से लड़ने की शक्ति देता है।

लहसुन 

कच्चा लहसुन खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बूस्ट करने में सहायता होती है। इसमें पर्याप्त मात्रा में एलिसिन, जिंक, सल्फर, सेलेनियम और विटामिन ए व ई पाए जाते हैं।

अन्य पदार्थ

मूंगफली, डार्क चॉकलेट, पिस्ता, स्ट्रॉबेरी और अंगूर ये सभी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में कारगर है। आप इन पदार्थो को भी अपनी डाइट मे शामिल कर सकते हैं।